तिलक कामोद राग की उत्पत्ति खमाज थाट से मानी गई है। वादी स्वर षडज और संवादी पंचम है। गायन समय रात्रि का द्वितीय प्रहर है। आरोह में गंधार और धैवत स्वर वर्ज्य है और अवरोह में ऋषभ ।इसलिए यह औडव – षाडव जाति का राग है।
स प को वादी संवादी; मानत तिलक कामोद।
द्वितीय प्रहर निशि समय है, औडव-षाडव ओट।।
Tilak Kamod Raag
How To Read Sargam Notes
- “.” is used for mandra saptak swars eg-(.प , .ध )
- “*” is used for Taar saptak swar
- “(k)” is used for komal swars.eg – ( रे(k) , ग(k) , ध(k) , नि(k) ) (Note – You can write ( रे , ग , ध , नि ) in this manner in exams . )
- म(t) here “(t)” is used for showing teevra swar म(t) . (Note – You can write ( म॑ ) in this manner in exams . )
- “-” is used for stretching the swars according to the song.
- Swars written “रेग” in this manner means they are playing fast or two swars on one beat.
- (रे)सा here “रे” is kan swar or sparsh swar and “सा” is mool swar. (Note – You can write ( रेसा ) in this manner in exams . )
- [ नि – प ] here this braket [ ] is used for showing Meend from “नि” swar to “प” . (Note – You can write ( नि प ) making arc under the swars in this manner in exams . )
- { निसां रेंसां नि } here this braket {} is used for showing Khatka in which swars are playing fast .
Tilak Kamod Raag Parichay
आरोह- सा रे ग सा, रे म प ध म प, नि सां।
अवरोह- सां प, ध म ग, सा रे ग- सा .नि।
पकड़- सां प, ध म ग, सा रे ग- सा ऩि- प़ ऩि सा रे ग सा।
थाट – खमाज थाट
वादी -सम्वादी स्वर – सा प
जाति – औडव – षाडव
गायन समय – रात्रि का द्वितीय प्रहर
विशेषता-
(1) इस राग में ग सा, रे प तथा सां प की संगति बार बार दिखाई जाती है।
(2) इसकी प्रकृति चपल होने के कारण इसमें अधिकतर छोटा ख्याल और ठुमरी गाई जाती है। कभी कभी ध्रुपद भी सुनने को मिल जाता है।
(3) कुछ विद्वान इसमें दोनों नि का प्रयोग करते है। कोमल नि का प्रयोग करने के लिए तार सा से प पर आते है। तब इसे प्रयोग करते है जैसे सां प, नि ध प,ध म ग।
(4) इसकी चलन वक्र है। मींड के साथ तार सा से प और ग से सा को सीधे चले जाते है। केवल अवरोहात्मक तानों में रे सीधा प्रयोग कर लिया जाता है।
न्यास के स्वर- सा, ग और प।
समप्रकृति राग- देश और सोरठ।
तिलक कामोद- सां प, ध- म ग, सा रे ग – सा .नि।
देश- सां नि ध प, ध- म ग रे, ग- .नि सा।
विशेष स्वर संगतियाँ-
1-.प .नि सारेग – सा,
2-सा रे प – म ग,
3-रेमपध म प, सां प।
4-सां प, ध- म ग।
5-सारेग – सा .नि।
तिलक कामोद राग प्रश्न उत्तर –
तिलक कामोद राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?
आरोह- सा रे ग सा, रे म प ध म प, नि सां।
अवरोह- सां प, ध म ग, सा रे ग- सा .नि।
पकड़- सां प, ध म ग, सा रे ग- सा ऩि- प़ ऩि सा रे ग सा।
तिलक कामोद राग की जाति क्या है ?
जाति – औडव – षाडव
तिलक कामोद राग का गायन समय क्या है ?
गायन समय – रात्रि का द्वितीय प्रहर
तिलक कामोद राग में कौन से स्वर लगते हैं ?
आरोह- सा रे ग सा, रे म प ध म प, नि सां।
अवरोह- सां प, ध म ग, सा रे ग- सा .नि।
पकड़- सां प, ध म ग, सा रे ग- सा ऩि- प़ ऩि सा रे ग सा।
तिलक कामोद राग का ठाट क्या है ?
थाट – खमाज थाट
तिलक कामोद राग के वादी संवादी स्वर कौन से हैं ?
वादी -सम्वादी स्वर – सा प
तिलक कामोद राग का परिचय क्या है ?
तिलक कामोद राग की उत्पत्ति खमाज थाट से मानी गई है। वादी स्वर षडज और संवादी पंचम है। गायन समय रात्रि का द्वितीय प्रहर है। आरोह में गंधार और धैवत स्वर वर्ज्य है और अवरोह में ऋषभ ।इसलिए यह औडव – षाडव जाति का राग है।