देशी राग Desi Deshi Raag Bandish 16 Matras Allap Taan Music Notes In Hindi

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आसावरी थाट से उत्पन्न माने गये देशी राग में दोनों धैवत निषाद और कोमल ग प्रयोग किया जाता है। इसके गाने का समय दिन का दूसरा प्रहर है। आरोह में गंधार स्वर वर्ज्य है और अवरोह वक्र सम्पूर्ण है, इसलिये इसकी जाति षाडव- सम्पूर्ण  है। वादी पंचम तथा संवादी ऋषभ है।

आसावरी थाट में, आरोहन ग न लगाये।

प रे वादी संवादी ते, देशी गुनिजन गाये।।

Desi Raag

How To Read Sargam Notes

  • “.” is used for mandra saptak swars eg-(.प , .ध )
  • “*” is used for Taar saptak swar
  • “(k)” is used for komal swars.eg – ( रे(k) , (k) , (k) , नि(k) ) (Note – You can write ( रे , , , नि ) in this manner in exams . )
  • म(t) here “(t)” is used for showing teevra swar म(t) . (Note – You can write ( म॑ ) in this manner in exams . )
  • “-” is used for stretching the swars according to the song.
  • Swars written “रेग” in this manner means they are playing fast or two swars on one beat.
  • (रे)सा here रे” is kan swar or sparsh swar and “सा” is mool swar. (Note – You can write ( रेसा ) in this manner in exams . )
  • [ नि – प ] here this braket [ ] is used for showing Meend from “नि” swar to प” . (Note – You can write ( नि प ) making arc under the swars in this manner in exams . )
  • { निसां रेंसां नि } here this braket {} is used for showing Khatka in which swars are playing fast .

Desi Raag Parichay

आरोह-  सा, रे ग(k) सा रे सा नि(k) नि(k) सा, रे म प, ध म प, नि सां।

अवरोह-[ सां प ], ध म प (k) रे ग(k) सा रे सा नि(k) नि(k) सा।

पकड़- रे ग(k) सा रे सानि(k) सानि(k) सा।

वर्जित  स्वर – ग  

थाट – आसावरी थाट

वादी -सम्वादी स्वर – प – रे

जाति – षाडव- सम्पूर्ण(6,7)

गायन समय -दिन का दूसरा प्रहर(9 am to 12 pm)

विशेषता-

यह प्राचीन राग है। इसका वर्णन प्राचीन ग्रन्थों में मिलता है,किन्तु इसका स्वरूप आधुनिक देशी से भिन्न है।

यद्यपि इसमें दोनों धैवत प्रयोग किये जाते है, किन्तु शुद्ध धैवत की तुलना में कोमल धैवत का प्रयोग बहुत कम होता है। शुद्ध धैवत का प्रयोग पंचम के साथ आरोह अवरोह दोनों में होता है जैसे- रे म प, ध म प, नि(k) सां और सां प, ध(k) म प। कोमल ध का अल्प प्रयोग पंचम के साथ अवरोह में होता है। कुछ लोग कोमल ध प्रयोग करते ही नहीं।

पीछे बताया जा चुका है कि इसमें दोनों निषाद प्रयुक्त होते है। मंद्र सप्तक में हमेशा और मध्य सप्तक में अवरोहात्मक स्वरों में कोमल नि प्रयोग किया जाता है। आरोह में तार सा के साथ अल्प शुद्ध नि प्रयोग किया जाता है।

इसमें  सां प की मींड युक्त संगति का विशेष महत्व है। अवरोह में तार सा से मींड के साथ सीधे पंचम पर आते है।

इस राग की चलन वक्र है । कभी कभी आरोह में इसकी चलन सीधी रहती है।

न्यास के स्वर- सां और प।

समप्रकृति राग- बरवा और तिलक कामोद।

विशेष स्वर संगतियाँ-

रे ग(k) सा रे, सानि(k) सानि(k) सा।

रे म प ध म प, रे  ग(k)  सा रे नि(k) नि(k) सा।

गपनि [ सां प ], प ध म प, रे ग(k) सा रे नि(k) नि(k) सा।

ध(k)पमप रे ग(k) सा रे नि(k) नि(k) सां।

देशी राग गाते समय उसमें निम्न रागों की छाया आती है-

रे ग(k)सा रे, नि(k) सा – बरवा

रे म प, ध म प, नि सां – तिलक कामोद और सिन्दुरा

[ सां प] , ध- म प – तिलक कामोद

म प नि सां रें ग (k) रें सां  – काफी

ध(k) प म प – आसावरी

रे म प ध म प, ग(k) – रे –  काफी

देशी राग प्रश्न उत्तर –

देशी राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?

आरोह-  सा, रे ग(k) सा रे सा नि(k) नि(k) सा, रे म प, ध म प, नि सां।
अवरोह-[ सां प ], ध म प ग(k) रे ग(k) सा रे सा नि(k) नि(k) सा।
पकड़- रे ग(k) सा रे सानि(k) सानि(k) सा।

देशी राग की जाति क्या है ?

जाति – षाडव- सम्पूर्ण(6,7)

देशी राग का गायन समय क्या है ?

गायन समय -दिन का दूसरा प्रहर(9 am to 12 pm)

देशी राग में कौन से स्वर लगते हैं ?

आरोह-  सा, रे ग(k) सा रे सा नि(k) नि(k) सा, रे म प, ध म प, नि सां।
अवरोह-[ सां प ], ध म प ग(k) रे ग(k) सा रे सा नि(k) नि(k) सा।
पकड़- रे ग(k) सा रे सानि(k) सानि(k) सा।

देशी राग का थाट क्या है ?

थाट – आसावरी थाट

देशी राग के वादी संवादी स्वर कौन से हैं ?

वादी -सम्वादी स्वर – प – रे

देशी राग का परिचय क्या है ?

आसावरी थाट से उत्पन्न माने गये देशी राग में दोनों धैवत निषाद और कोमल ग प्रयोग किया जाता है। इसके गाने का समय दिन का दूसरा प्रहर है। आरोह में गंधार स्वर वर्ज्य है और अवरोह वक्र सम्पूर्ण है, इसलिये इसकी जाति षाडव- सम्पूर्ण  है। वादी पंचम तथा संवादी ऋषभ है।

 
देशी राग के वर्जित स्वर कौन से हैं ?

वर्जित स्वर – ग  

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