Himachal Pradesh Board Class 10 Art Syllabus 2023-24 & Theory Notes

Please Rate This Post ...

Art Syllabus for Class X 10th Himachal Pradesh Board 2023-24

Art Syllabus In Hindi

कला

I. प्रस्तावना:

कला शिक्षा रचनात्मक सौंदर्य गतिविधियों से शुरू होती है। जैसे-जैसे बच्चे की क्षमता और समझ बढ़ती है, उसे अपनी शिक्षा के दौरान शक्ति और सटीकता में सौंदर्य स्वाद और परिष्कार जोड़ना सिखाया जाना चाहिए। उसे सुंदर, उदात्त, स्वस्थ और महान चीजों की सराहना करनी चाहिए और उनसे प्यार करना सिखाया जाना चाहिए, चाहे प्रकृति हो या मानव रचना। इंद्रियों की एक व्यवस्थित और प्रबुद्ध संस्कृति बच्चे में जो कुछ भी अश्लील, सामान्य और असभ्य है, उसे धीरे-धीरे दूर कर सकती है; क्योंकि जिसने वास्तव में परिष्कृत स्वाद विकसित कर लिया है, इसी परिष्कार के कारण, वह असभ्य, क्रूर या अश्लील तरीके से कार्य करने में असमर्थ महसूस करेगा।

यह परिष्कार उसके चरित्र में बड़प्पन और उदारता भी लाएगा जो उसके व्यवहार में अनायास ही व्यक्त हो जाएगी। विभिन्न कलाओं, नृत्य, संगीत, चित्रकला आदि की शिक्षा छात्र को अपनी क्षमताओं को पूर्ण करने का अवसर देने और इस प्रक्रिया में उसकी मदद करने और प्रोत्साहित करने के एक ही मौलिक सिद्धांत पर आधारित होनी चाहिए। स्कूली पाठ्यक्रम में कला शिक्षा उपेक्षित क्षेत्र है, जो भी थोड़ी कला शिक्षा प्रदान की जाती है, उसमें कौशल सीखने पर जोर दिया जाता है, और वहीं कला शिक्षा का लक्ष्य सौंदर्यवादी दृष्टिकोण विकसित करना होना चाहिए जो सभी गतिविधियों में व्याप्त है, न कि केवल सीखने में कला के कौशल का. शैक्षिक प्रणाली में कला के प्रति रवैया पूर्वाग्रहों से भरा है, माना जाता है कि कला केवल पढ़ाई छोड़ने वाले या धीमी गति से सीखने वालों के लिए है। ऐसी ऊंचाई को बदलने की जरूरत है. जो कुछ भी आत्म-अभिव्यक्ति और रचनात्मकता का माध्यम बनता है, उसे मुट्ठी भर छात्रों के बजाय सभी छात्रों को सिखाया जाना चाहिए, जो गायन या पेंटिंग में असाधारण हो सकते हैं।

II. उद्देश्य

1. बच्चे को अपने भौतिक और सामाजिक वातावरण के बारे में अपनी धारणा और अवलोकन को तेज करने में मदद करना।

2. बच्चे को अपने दृश्य प्रतीकों, मीडिया और तकनीकों की खोज और खोज के माध्यम से अपनी कल्पना और अपनी अवधारणाओं और अभिव्यक्ति के विकास का उपयोग करने में मदद करना।

3. बच्चे में संगठन और डिजाइन की भावना विकसित करना यानी पूरे जीवन में व्याप्त सौंदर्य संबंधी व्यवस्थाएं विकसित करना।

4. बच्चे को हमारी संस्कृति के अनुरूप एक व्यक्ति और एक सामाजिक प्राणी के रूप में सर्वांगीण विकास हासिल करने में मदद करना।

5. बच्चे को कला का गहरा और स्थायी आनंद देना जो उसके वयस्क जीवन तक बना रहे।

6. पिछले कलात्मक अनुभवों के ज्ञान का समेकन।

7. अपने आयु वर्ग के अनुकूल इस संक्रमणकालीन अवस्था में कलात्मक संवेदना का विकास।

8. दैनिक जीवन में कार्य या कला को अधिक क्रियाशील बनाना।

9. विभिन्न मीडिया तकनीकों की खोज।

10. अवलोकन के माध्यम से पर्यावरण की खोज।

पेपर-A

कला (ड्राइंग, पेंटिंग और अनुप्रयुक्त कला)

समय: 3 घंटे पेपर-A 50 अंक

स्केल और ज्यामितीय आरेखण

1. स्केल ड्राइंग: अलमारियाँ, स्टूल, ड्रेसिंग टेबल, ड्राइंग डेस्क, तौलिया स्टैंड, समाचार पत्र स्टैंड, पॉट स्टैंड।

2. ज्यामितीय रेखांकन: बहुभुज, वृत्त, ठोस ज्यामिति (ठोस ज्यामिति: वर्गों, प्रिज्मों और पिरामिडों का ठोस होना चाहिए)

वितरण

01 एमसीक्यू 20 अंक

02 (i) ज्योमेट्री परीक्षा संख्या 88 से 126 12 अंक

     (ii) पिंड ज्योमेट्री प्रश संख्या 13 से 31

03 मापांक 17 से 32 18 अंक

पेपर-B

समय : 3 घंटे प्रैक्टिकल 30 अंक

1. रचना या अनुप्रयुक्त कला (पोस्टर डिजाइन या चित्र)

2. स्थिर जीवन: प्रकाश, छाया और छाया (तीन से अधिक वस्तुएं नहीं) के साथ चित्र को समाप्त करने के लिए दूरी पर रखी वस्तु का चित्र बनाना।

1. एक कोणीय आकृति.

2. गोल आकार.

3. फल और सब्जी.

मीडिया – डार्क पेंसिल, जल रंग, डाक रंग, तापमान।

रचनाएँ – मानव आकृतियों, जानवरों आदि के प्राकृतिक और निर्मित रूपों का अध्ययन। दैनिक जीवन के विषयों जैसे डाकिया, दूधवाला, चौकीदार, लोक कथाएँ, दृश्य आदि पर आउट डोर स्केचिंग। दुर्घटनाएं, मदारी, सपेरे आदि।

एप्लाइड आर्ट –

पोस्टर डिज़ाइन: स्कूल की गतिविधियों, नाटक, वार्षिक समारोह उत्सव और निष्पक्ष और समसामयिक मुद्दों आदि जैसे विषयों पर आधारित।

चित्रण ; दैनिक जीवन की घटनाओं, कहानियों, कविताओं, दुर्घटनाओं, सामाजिक गतिविधियों आदि पर आधारित। मीडिया पोस्टर रंग, जल रंग, स्याही और स्केच पेन आदि।

नोट: पेपर-बी में छात्रों के लिए दो प्रश्न होंगे, स्थिर जीवन पर एक प्रश्न अनिवार्य है।

पेपर-B

IV. शिक्षण की पद्धति.

 “करके सीखने” का सिद्धांत, जो कला सिखाने के उदार तरीकों का आधार बनता है, बच्चे के लिए आत्म अभिव्यक्ति के माध्यम से आत्म खोज का भी तात्पर्य है। इसलिए कला देखने, महसूस करने और अंततः करने का प्रशिक्षण है। निर्देश बच्चे के भीतर और बाहर, उसके पर्यावरण के साथ संबंधों के इर्द-गिर्द घूमना चाहिए। शिक्षण का दृष्टिकोण ऐसा होना चाहिए कि बच्चे को उनकी पसंद और उनके बारे में समझ विकसित करने के लिए अधिकतम संवर्धन सामग्री प्रदान की जा सके। हालाँकि, मध्य विद्यालय स्तर पर कला शिक्षक को किसी भी प्रत्यक्ष निर्देश से बचना चाहिए और छात्र को इतना प्रेरित और प्रेरित करना चाहिए कि वह आत्म-अभिव्यक्ति के लिए उचित साधन खोजने के लिए अपने स्वयं के संसाधन जुटा सके, तकनीकों में मार्गदर्शन होना चाहिए|

अप्रत्यक्ष और आगमनात्मक, हालांकि बच्चे को अपनी रुचि के क्षेत्र में कला के कार्यों का मूल्यांकन और सराहना करने के लिए उजागर किया जाना चाहिए। उसकी खोज और आत्म अभिव्यक्ति में उपयोग के लिए अधिक से अधिक मीडिया को पेश किया जाना चाहिए। माध्यमिक चरण बचपन की रचनात्मक अभिव्यक्ति और बाद की अवधि के व्यवसाय-आधारित प्रशिक्षण के बीच एक संक्रमणकालीन अवधि है। जहां तक ​​संभव हो किशोरों को अन्वेषण और खोज के माध्यम से उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। शिक्षक को बच्चों की विनम्र अभिव्यक्तियों का सम्मान करते हुए उनकी स्वयं की पहल, स्वतंत्र पूछताछ, विचारों और विचारों को प्रोत्साहित करना चाहिए। बच्चों को गहन अवलोकन और गहन विश्लेषण के लिए विभिन्न स्थितियों, सामग्रियों और मीडिया से अवगत कराया जाना चाहिए। शिक्षक एक मार्गदर्शक और “वयस्क बच्चा” होने के नाते बच्चों को उनकी गतिविधियों की योजना बनाने में मदद करता है। शिक्षक को यह अवश्य देखना चाहिए कि सभी बच्चे किसी न किसी रूप में कला गतिविधियों में भाग लें और प्रत्येक बच्चे को उसके कार्यों की पहचान मिले। एक या कुछ बच्चों के काम और प्रतिस्पर्धा के तरीकों पर अधिक जोर देने से उनकी कल्पनाशीलता और ईमानदारी से भागीदारी बाधित होगी क्योंकि प्राप्त करने के लिए दूसरे की स्वीकृति या प्रशंसा से बच्चा कल्पना करने और रचनात्मक प्रक्रिया में भाग लेने के बजाय दिखावे की प्रवृत्ति अपनाएगा।

Art Syllabus In English

Art

I. Introduction:

Art education begins with creative aesthetic activities. As the child grows in capacity and understanding, he should be taught in the course of his education to add aesthetic taste and refinement to power and precision. He must be made to appreciate and taught to love the beautiful, lofty, healthy and nobel things, whether the nature or in human creation. A methodical and enlightened culture of the senses can, little by little, remove from the child whatever has been vulgar, common place and crude, in him; for one who has developed truly refined taste, because of this very refinement, will feel incapable of acting in a crude, brutal or vulgar manner.

This refinement will also give his character nobility and generosity which will spontaneously find expression in his behavior. The teaching of the different artsdance, music, painting etc. should be based on the same fundamental principal of giving to the student an opportunity for perfecting his own capacities and for helping and encouraging him in the process. Art Education is neglected area in the school curriculum, whatever little art education is imparted, the emphasis is on the learning of skills, and where as the goal of art education should be to develop the aesthetic attitude which permeates all activities and not only the learning of the skills of the Arts. The attitude to the arts in the educational system is full of prejudices the arts are supposed to be intended for the dropouts or the slow learners only. Such altitude needs to be changed. Anything which becomes a vehicle for self-expression and for creativity should be taught to all students rather than to the handful who may be extra-ordinary in either singing or painting.

Ii. Objectives

1. To help the child sharpen his perception and observation of his physical and social environment.

2. To help the child use his own imagination and development of his own concepts and expression through exploration and discoveries of his visual symbols, media and techniques.

3. To develop in the child a sense of organization and design i.e. aesthetic arrangements permeating all life.

4. To help the child achieve all round growth as an individual and as a social being in tune with our culture.

5. To give the child deep and lasting enjoyment of art that may persist in his adult life.

6. Consolidation of the knowledge of previous artistic experiences.

7. Development of artistic sensibility at this transitional stage suited to his age group.

8. To make the work or art more functional in daily life.

9. Exploration of various media techniques.

10. Exploration of environment through observation.

PAPER-A

Art (Drawing, Painting And Applied Arts)

Time : 3 Hours Paper-A                               50 Marks

Scale and Geometrical Drawing

1. Scale Drawing : Almirahs, Stool, Dressing Tables, Drawing Desks, Towel Stand, News Paper Stands, Pot Stands.

2. Geometrical Drawing : Polygons, Circles, Solid Geometry (Solid Geometry : There should be solid of squares, Prisms and Pyramids)

Distribution

01 MCQ                                               20 Marks

02 (i) ज्योमेट्री प्रश संख्या 88 से 126    12 Marks

     (ii) पिंड ज्योमेट्री प्रश संख्या 13 से 31

03 मापक ड्राइंग 17 से 32     18 Marks

PAPER-B

Time : 3Hours                                             Practical 30 Marks

1. Composition or Applied Art (Poster Design or Illustrations)

2. Still Life : Making Drawing of the object placed at a distance to  finish the drawing with light, shade and shadows (Not more than  three objects).

1. One angular shape.

2. Round shape.

3. Fruits and vegetable.

Media – Dark Pencils, water colours, postal colours,tempera.

Compositions –  Study of natural and made forms of human figures, animals etc. Out door sketchingon daily life subjects like postman, milkman, watchman, folk stories,scenes of

accidents,madari,snake charmers etc.

Applied Art –

Poster Design : based on the topics such as school activities, Drama, Annual function fete and fair and current issues etc.

lllustrations ; Based on daily life incidents, stories, poems, accidents, social activites etc. Media Poster colour, water colours, ink and sketch pens etc.

Note: There will be two questions to do for the students in paper-B, One question on still life is compulsory.

Paper-B

Iv. Methodology Of Teaching.

 The principal of “learning by doing” which forms the basis of the liberal methods of teaching art implies also self discovery through self expression for the child. Art therefore is training in seeing sensing, feeling and finally in doing. The instruction should revolve round the relationship of the child with his environment , both within and without. The teaching approach should be such as to provide to the child the maximum enrichment materials for developing his liking and understanding about them. At the middle school stage the art teacher, however, should avoid any direct instruction and should induce and motivate the pupil enough to let him mobilize his own resources to find cut appropriate means for self-expression, guidance in techniques should be

indirect and inductive, although the child should be exposed to evaluate and appreciate works of art in his sphere of interest. More and more media should be introduced for his exploration and use in self expression. The secondary stage is a transitional period between the creative expression of childhood and the vocation-based training of the later period. The adolescent should be induced to acquire them as far as possible through exploration and discovery.Teacher should encourage children’s own initiatives, independent enquiry, thoughts and ideas by respecting their humble expressions. Children should be exposed to variety of situations , materials and media for keener observation and close analysis.Teacher being a guide and “adult child” is to help the children to plan their activities. Teacher must see that all children participate in art activities in one way or the other and every child gets recognition of his deeds.Over-emphasis on one or a few children’s work and competition methods would hamper their imagination and sincere involvement because in order to get other’s approval or appreciation the child would adopt show off tendency instead of exploring imagining and participating in the creative process.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top