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शंकरा राग Shankara Raag Bandish 16 Matras Allap Taan Music Notes In Hindi

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शंकरा राग की रचना बिलावल थाट से मानी गई है। आरोह में ऋषभ व मध्यम और अवरोह में केवल मध्यम स्वर वर्ज्य है अतः इसकी जाति औडव-षाडव है। वादी स्वर पंचम और संवादी षडज है। मध्य रात्रि में इसे गाते- बजाते है। इसमें सभी स्वर शुद्ध लगते है।

थाट बिलावल पस सम्वाद, औडव- षाडव रूप।

मध्यम वर्जित मध्य रात्रि,शंकरा राग अनूप।।

Shankara Raag

How To Read Sargam Notes

  • “.” is used for mandra saptak swars eg-(.प , .ध )
  • “*” is used for Taar saptak swar
  • “(k)” is used for komal swars.eg – ( रे(k) , (k) , (k) , नि(k) ) (Note – You can write ( रे , , , नि ) in this manner in exams . )
  • म(t) here “(t)” is used for showing teevra swar म(t) . (Note – You can write ( म॑ ) in this manner in exams . )
  • “-” is used for stretching the swars according to the song.
  • Swars written “रेग” in this manner means they are playing fast or two swars on one beat.
  • (रे)सा here रे” is kan swar or sparsh swar and “सा” is mool swar. (Note – You can write ( रेसा ) in this manner in exams . )
  • [ नि – प ] here this braket [ ] is used for showing Meend from “नि” swar to प” . (Note – You can write ( नि प ) making arc under the swars in this manner in exams . )
  • { निसां रेंसां नि } here this braket {} is used for showing Khatka in which swars are playing fast .

शंकरा राग परिचय

आरोह- सा ग, प, नि ध सां।

अवरोह- सां नि प, नि ध, सां नि प, ग, रे सा।

पकड़-नि ध सां नि- प, ग प ग सा।

वर्जित स्वर -इस राग में मध्यम स्वर वर्जित है तथा ऋषभ केवल आरोह में वर्जित है |

थाट – बिलावल थाट

वादी -सम्वादी स्वर – सा प

जाति – औडव-षाडव (5,6)

गायन समय – मध्य रात्रि

विशेषता-

(1)राग चलन और वादी संवादी दोनों की दृष्टि से यह उत्तरांग प्रधान राग है। अतः इसकी चलन सप्तक के उत्तर अंग और तार सप्तक में अधिक होती है।

(2)अवरोह में गंधार से सा तक आने में अधिकतर मींड प्रयोग किया जाता है और ऋषभ अल्प रखा जाता हैं।

(3)शंकरा के आरोह को देखने से यह स्पष्ट है कि धैवत का प्रयोग सीधा न होकर वक्र होता है। इस दृष्टि से आरोह की जाति में धैवत की गणना नही होनी चाहिये। दूसरी ओर अगर हम आरोह में धैवत न ले तो चार ही स्वर शेष है। नियमानुसार राग के आरोह और अवरोह में पांच स्वर अवश्य होने चाहिये। इसलिए आरोह में धैवत का समावेश पांच की संख्या पूरा करने के लिए कर लिया गया है।

(4)प से गंधार को आते समय सर्वप्रथम रे का कण लेते है और तब ग प्रयोग करते है।

न्यास के स्वर- सा, ग, प और नि।

समप्रकृति राग- मालश्री।

विशेष स्वर संगतियाँ-

1-ग प, रे ग सा,

2- ग प नि ध सां नि-प।

3-प ग, प ग सा।

Shankara Raag Details

 शंकरा राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?

आरोह- सा ग, प, नि ध सां।
अवरोह- सां नि प, नि ध, सां नि प, ग, रे सा।
पकड़-नि ध सां नि- प, ग प ग सा।

 शंकरा राग की जाति क्या है ?

औडव-षाडव(5,6)

 शंकरा राग का गायन समय क्या है ?

मध्य रात्रि

 शंकरा राग में कौन से स्वर लगते हैं ?

आरोह- सा ग, प, नि ध सां।
अवरोह- सां नि प, नि ध, सां नि प, ग, रे सा।
पकड़-नि ध सां नि- प, ग प ग सा।

 शंकरा राग का ठाट क्या है ?

बिलावल थाट


 शंकरा राग के वादी संवादी स्वर कौन से हैं ?

सा   प

 शंकरा राग का परिचय क्या है ?

शंकरा राग की रचना बिलावल थाट से मानी गई है। आरोह में ऋषभ व मध्यम और अवरोह में केवल मध्यम स्वर वर्ज्य है अतः इसकी जाति औडव-षाडव है। वादी स्वर पंचम और संवादी षडज है। मध्य रात्रि में इसे गाते- बजाते है। इसमें सभी स्वर शुद्ध लगते है।

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