Chandni Kedar Raag

चाँदनी केदार राग Chandni Kedar Raag Bandish 16 Matras Allap Taan Music Notes In Hindi

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चाँदनी केदार राग की उत्पत्ति कल्याण थाट से मानी गई हैं। दोनों मध्यम, दोनों निषाद तथा शेष स्वर शुद्ध प्रयोग किये जाते है। आरोह में ऋषभ, गंधार वर्जित तथा अवरोह में सातों स्वर प्रयोग किये जाते है, इसलिये इसकी जाति ओडव- सम्पूर्ण है। वादी स्वर मध्यम और संवादी षडज है। गायन समय रात्रि का प्रथम प्रहर है। चलन वक्र है।

Chandni Kedar Raag

How To Read Sargam Notes

  • “.” is used for mandra saptak swars eg-(.प , .ध )
  • “*” is used for Taar saptak swar
  • “(k)” is used for komal swars.eg – ( रे(k) , (k) , (k) , नि(k) ) (Note – You can write ( रे , , , नि ) in this manner in exams . )
  • म(t) here “(t)” is used for showing teevra swar म(t) . (Note – You can write ( म॑ ) in this manner in exams . )
  • “-” is used for stretching the swars according to the song.
  • Swars written “रेग” in this manner means they are playing fast or two swars on one beat.
  • (रे)सा here रे” is kan swar or sparsh swar and “सा” is mool swar. (Note – You can write ( रेसा ) in this manner in exams . )
  • [ नि – प ] here this braket [ ] is used for showing Meend from “नि” swar to प” . (Note – You can write ( नि प ) making arc under the swars in this manner in exams . )
  • { निसां रेंसां नि } here this braket {} is used for showing Khatka in which swars are playing fast .

Chandni Kedar Raag Parichay

आरोह- सा म, म प, म(t)प ध नि(k) ध प, नि ध सां।

अवरोह- सां नि ध नि(k)ध प, म(t)प [ध म], म रे सा।

थाट – कल्याण थाट

वादी -सम्वादी स्वर –म सा

जाति – ओडव- सम्पूर्ण

गायन समय – रात्रि का प्रथम प्रहर

विशेषता-

  • केदार के अन्य प्रकारों में से यह एक प्रकार है। यह प्रकार प्रचलित केदार से बहुत मिलता-जुलता है।
  • प्रचलित केदार में कोमल निषाद और तीव्र मध्यम का अंश बढा देने से चाँदनी केदार हो जाता है, ऐसा विद्वानों का मत है।
  • प्रचलित केदार में कोमल निषाद विवादी स्वर के नाते प्रयोग किया जाता है और चाँदनी केदार में यह अनुवादी स्वर है। राग केदार के समान इसमें भी मध्यम पर गंधार का कण लगाते है।

चाँदनी केदार राग प्रश्न उत्तर –

चाँदनी केदार राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?

आरोह- सा म, म प, म(t)प ध नि(k) ध प, नि ध सां।
अवरोह- सां नि ध नि(k)ध प, म(t)प [ध म], म रे सा।

चाँदनी केदार राग की जाति क्या है ?

जाति – ओडव- सम्पूर्ण

 चाँदनी केदार राग का गायन समय क्या है ?

गायन समय – रात्रि का प्रथम प्रहर

 चाँदनी केदार राग में कौन से स्वर लगते हैं ?

आरोह- सा म, म प, म(t)प ध नि(k) ध प, नि ध सां।
अवरोह- सां नि ध नि(k)ध प, म(t)प [ध म], म रे सा।

चाँदनी केदार राग का ठाट क्या है ?

थाट – कल्याण थाट

चाँदनी केदार राग के वादी संवादी स्वर कौन से हैं ?

वादी -सम्वादी स्वर –म सा

 चाँदनी केदार राग का परिचय क्या है ?

चाँदनी केदार राग की उत्पत्ति कल्याण थाट से मानी गई हैं। दोनों मध्यम, दोनों निषाद तथा शेष स्वर शुद्ध प्रयोग किये जाते है। आरोह में ऋषभ, गंधार वर्जित तथा अवरोह में सातों स्वर प्रयोग किये जाते है, इसलिये इसकी जाति ओडव- सम्पूर्ण है। वादी स्वर मध्यम और संवादी षडज है। गायन समय रात्रि का प्रथम प्रहर है। चलन वक्र है।

चाँदनी केदार राग के वर्जित स्वर कौन से हैं ?

वर्जित स्वर – रे ग

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