Haim Kalyan Raag

हेम कल्याण राग Haim Kalyan Raag Bandish 16 Matras Allap Taan Music Notes In Hindi

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 नाम से यह एक कल्याण राग का एक प्रकार है, किन्तु इसे बिलावल थाट में रखा गया है क्योंकि इसमें सभी स्वर शुद्ध  है। आरोह में ऋषभ और निषाद और अवरोह में केवल निषाद वर्ज्य होने से इसकी जाति ओडव-षाडव है। वादी स्वर षडज और संवादी पंचम है। कुछ लोग पंचम वादी और षडज संवादी मानते है। गायन समय रात्रि का दूसरा प्रहर है।

Haim Kalyan Raag

How To Read Sargam Notes

  • “.” is used for mandra saptak swars eg-(.प , .ध )
  • “*” is used for Taar saptak swar
  • “(k)” is used for komal swars.eg – ( रे(k) , (k) , (k) , नि(k) ) (Note – You can write ( रे , , , नि ) in this manner in exams . )
  • म(t) here “(t)” is used for showing teevra swar म(t) . (Note – You can write ( म॑ ) in this manner in exams . )
  • “-” is used for stretching the swars according to the song.
  • Swars written “रेग” in this manner means they are playing fast or two swars on one beat.
  • (रे)सा here रे” is kan swar or sparsh swar and “सा” is mool swar. (Note – You can write ( रेसा ) in this manner in exams . )
  • [ नि – प ] here this braket [ ] is used for showing Meend from “नि” swar to प” . (Note – You can write ( नि प ) making arc under the swars in this manner in exams . )
  • { निसां रेंसां नि } here this braket {} is used for showing Khatka in which swars are playing fast .

Haim Kalyan Raag Parichay

आरोह- सा, म ग प, ध प सां।

अवरोह- सां, ध प, ग म ध प, ग म प, ग म रे सा।

थाट – कल्याण थाट

वादी -सम्वादी स्वर – सा प

जाति – ओडव-षाडव

गायन समय – रात्रि का दूसरा प्रहर

विशेषता-

•इस राग की चलन वक्र है। इसकी चलन मध्य और मन्द्र प्रधान होने की वजह से यह गंभीर प्रकृति का राग है। इसे कामोद, शुद्ध कल्याण और मलुहा केदार रागों से बचाने की आवश्यकता होती हैं।

•कामोद में म रे प स्वरों से और राग हेम कल्याण में सा, म म प, स्वरों से.राग का उठाव.प्रारंभ होता हैं। मंद्र सप्तक प्रधान होने की वजह से मलुहा केदार की छाया आ जाती हैं, किन्तु मध्यम पर न्यास करने से और निषाद न प्रयोग करने से मलुहा केदार से बच जाते है।

 हेम कल्याण राग प्रश्न उत्तर –

हेम कल्याण राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?

आरोह- सा, म ग प, ध प सां।
अवरोह- सां, ध प, ग म ध प, ग म प, ग म रे सा।

 हेम कल्याण राग की जाति क्या है ?

जाति – ओडव-षाडव

 हेम कल्याण राग का गायन समय क्या है ?

गायन समय – रात्रि का दूसरा प्रहर

 हेम कल्याण राग में कौन से स्वर लगते हैं ?

आरोह- सा, म ग प, ध प सां।
अवरोह- सां, ध प, ग म ध प, ग म प, ग म रे सा।

हेम कल्याण राग का  ठाट क्या है ?

कल्याण थाट

हेम कल्याण राग के वादी संवादी स्वर कौन से हैं ?

वादी -सम्वादी स्वर – सा प

 हेम कल्याण राग का परिचय क्या है ?

नाम से यह एक कल्याण राग का एक प्रकार है, किन्तु इसे बिलावल थाट में रखा गया है क्योंकि इसमें सभी स्वर शुद्ध  है। आरोह में ऋषभ और निषाद और अवरोह में केवल निषाद वर्ज्य होने से इसकी जाति ओडव-षाडव है। वादी स्वर षडज और संवादी पंचम है। कुछ लोग पंचम वादी और षडज संवादी मानते है। गायन समय रात्रि का दूसरा प्रहर है।

हेम कल्याण राग के वर्जित स्वर कौन से हैं ?

 वर्जित स्वर – इस राग में निषाद स्वर वर्जित है तथा आरोह में केवल रे स्वर वर्जित है |

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