raag-kedar bandish

Raag Kedar Bandish 16 Matras Allap Taan in Hindi Accurate Notes

Raag Kedar Bandish Soch samajh man meet piharwa Bandish Allap Taan in Indian classical music  in hindi is described in this post of Saraswati sangeet sadhana .

Raag Kedar in Hindi

Raag Kedar Parichay

आरोह : सा म म प , ध प , नि ध सां ।

अवरोह : सां नि ध प , म(t) प ध प , म रे सा

पकड़ : सा म , म प , म(t) प ध प म , रे सा

वादी – संवादी स्वर : म , सा

वर्जित स्वर – आरोह में रे , ग स्वर वर्ज्ये है ।

ठाट – कल्याण ठाट

Raag Kedar Time

गायन समय – रात्री का प्रथम प्रहर

राग केदार

दो मध्यम अरू शुद्ध स्वर, मानत थाट कल्याण।

स म वादी सम्वादी से, राग केदार बखान।।

इस राग को कल्याण थाट जन्य माना गया है।इसमें दोनों मध्यम और अन्य स्वर शुद्ध लगते हैं। वादी म और सम्वादी सा है। आरोह में रे ग और अवरोह में केवल ग स्वर वर्ज्य है, इसलिये इसकी जाति ओडव-षाडव है। इसके गाने बजाने का समय रात्रि का प्रथम प्रहर है।

Raag Kedar Aaroh Avaroh Pakad

आरोह सा म, म प, ध प, नि ध सां ।

अवरोहसां नि ध प, म(t)  प ध प म, रे सा ।

पकड़ सा म, म प, म(t)  प ध प म, रे सा ।

राग  केदार की विशेषता

  • तीव्र म आरोह में पंचम के साथ और शुद्ध म आरोह- अवरोह दोनों में प्रयोग किया जाता है। कभी कभी अवरोह में ध से म को आते समय (मींड के साथ) दोनों में एक साथ प्रयोग किया जाता है, जो बडा ही मनोरंजक मालूम होता है।
  • राग विवरण के अन्तर्गत यह बताया गया है कि इस राग में गंधार वर्ज्य है, किन्तु अवरोह में कभी कभी मध्यम पर ग का अनुलगन कण लगाया जाता है जैसे सा म — गप । इस कण के प्रयोग करने से राग की सुन्दरता बढती है और प्रयोग न करने से राग हानि नहीं होती, इसलिये यह कण अनिवार्य है।
  • हमीर के समान इस राग में कभी कभी अवरोह में सुन्दरता बढाने के लिए कोमल नि विवादी स्वर के नाते प्रयोग किया जाता है, जैसे सां ध नि प, म(t) प ध प म ।
  • इसकी चलन वक्र है, किन्तु तानों में वक्रता का प्रयोग शिथिल हो जाता है।

न्यास के स्वरस, म और प।

समप्रकृति राग हमीर और कामोद।

हमीरसा रे सा, ग म ध- म(t)  प, ग म रे सा।

केदार सा, रे सा म, म प, म(t)  प ध प म, प  म – रे सा।

          कामोदसा रे प, ग म प ग म रे सा।

     विशेष स्वर संगतियाँ

  • सा म, म—प,
  • म(t)  प ध प म,
  • म,म रे –  सा,
  • सा म, म प, म(t) प ध प म, रे सा,
  • प प सां रें सां, ध प म

Raag Kedar bandish

केदार राग बन्दिश

स्थायी –

सोच समझ मन मीत पीहरवा

सतगुरु नाम करे सुमिरनवा

अंतरा –

धड़ी घड़ी पल पल उमर घटत सब

अजहु चेत मति मंद चतुरवा  

Kedar Raag Notation

स्थायी –

9   10  11  12  /  13  14   15  16 / 1  2  3  4   /  5   6   7   8 

सो   –   च  स   /  म   झ म  न  /   मी    –  त  पी  /  ह  र  वा  –

सा   रे   सा  प  / प  प  म(t) प  /  ध  – प  प  /  म(t)प  धप  म  –   

0              / 3              /  X             / 2

9   10  11  12  /  13  14   15  16 / 1  2  3  4   /  5   6   7   8 

स  त   गु   रु   /  ना   –  म क   / रे   –  सु  मि   /  र  न   वा  –

म   म   प   प   /  धनि  सांध  प प  / म –   ध  प  /  म   रे    सा    –

0              / 3              /  X             / 2

अंतरा –

9   10  11  12  /  13  14   15  16 / 1  2  3  4   /  5   6   7   8 

ध   ड़ी  घ  ड़ी   /  प  ल प  ल   /  उ   म  र  घ  /  ट   त   स   ब

प   प   सां  सां  / सां  सां  रें   सां  / (नि)ध नि सां रें  / सां नि  ध  प 

0              / 3              /  X             / 2

9   10  11  12  /  13  14   15  16 / 1  2  3  4   /  5   6   7   8 

अ   ज   हु  चे  /  –  त   म  ति   /  मं   –  द  च   /  तु   र  वा   – 

प   प   सां  सां  / रें  सां   ध  प  /  म  – ध  प   /    म   रे   सा   –  

0              /  3              /  X             / 2


Raag Kedar 16 Matras Allap Taan

Raag Kedar Allap in Hindi

8  Matra Allap –

सोच समझ मन  – सा – रे सा  /  म  –  रे सा

सोच समझ मन  –  सा  म  – – / म प म –

सोच समझ मन – प – म(t) प / ध प म –

सोच समझ मन – म  प  ध  प / म  –  रे  सा

सोच समझ मन –  सा म – – / म – रे सा

सोच समझ मन – म(t) प  ध प / म – – –

सोच समझ मन – सां नि ध प  / म(t) प म –

सोच समझ मन –  सां  नि  ध  प  / म(t)प धप म –

16 Matras Allaap

सोच समझ मन मीत पीहरवा

सा रे सा –  / म – रे सा / म(t) प ध प / म – – –

सा म – –  / म – प –  / म(t) प ध प  / म  रे  सा –

म  रे  सा – / म  – – – / म(t) प ध प / म – – –

म(t)  प ध प / म  – – – / सां नि ध प / म – रे सा

सा म – म / प – म – / सां नि ध प / म म रे सा

प प सां – / रें रें सां – / माँ  माँ रें सां / नि ध सां –

धड़ी घड़ी पल पल उमर घटत सब

सां – – – / नि ध सां – / सां नि ध प / सां रें सां –

सां – – – / सां  रें  सां – / माँ माँ रें सां / नि ध सां –  

Raag Kedar Taan in Hindi

8 Matra Taan

सोच समझ मन  – सारे सासा मम रेसा / पप म(t)प मम रेसा

सोच समझ मन  – सासा मम पप म(t)प / धप म(t)प मम रेसा

सोच समझ मन  – मम पप धध प प म(t)प धप मम रेसा

सोच समझ मन  – म(t)प धनि सांनि धप / म(t)प धप मम रेसा

सोच समझ मन  – मम रेसा पप म(t)प / धप म(t)प मम रेसा

16  Matras Taan-

सोच समझ मन मीत पीहरवा

सारे सासा मम रेसा / पप म(t)प मम रेसा / सासा मम पप म(t)प / धप म(t)प मम रेसा

मम पप धध प प म(t)प ध प म म रे सा / म(t)प धनि सांनि धप / म(t)प धप मम रेसा

मम रेसा पप म(t)प / मम रेसा धध पप / मम रेसा सांनि धप / म(t)प धप मम रेसा

म(t)प धप म(t)प धनि / धप मप धनि सांनि / धप म(t)प धनि सांरें / सांनि धप मम रेसा

Complete description of Jaunpuri raag with bandish , taan allap in hindi is described in hindi..

Raag parichay of all raags in Indian Classical music..

Click here For english information of this post ..   

Some posts you may like this…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top
Open chat