Hindustani Music Instrument Syllabus for Class IX 9th Haryana Board 2023-24
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड
कक्षा : 9वीं पाठ्यक्रम एवं अध्यायवार अंको का विभाजन (2023-24)
सामान्य निर्देश:
विषय: हिंदुस्तानी संगीत (वादन) MHI कोड: 089
1. संपूर्ण पाठ्यक्रम के आधार पर एक वार्षिक परीक्षा होगी।
2. वार्षिक परीक्षा 20 अंकों की होगी प्रायोगिक क्रियात्मक परीक्षा 60 अंकों की होगी और 20 अंकों की आंतरिक मूल्यांकन 20 अंकों का होगा।
3. वार्षिक परीक्षा 20 अंको के लिए निम्न प्रकार से प्रश्न पूछे जायेंगे
वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों में (1⁄2 – 2 ) अंक के 10 प्रश्न पूछे जायेंगे ।
अति लघुउत्तरात्मक प्रकार के प्रश्नों में (1⁄2 1⁄2) अंक के 08 प्रश्न पूछे जायेंगे।
लघुउत्तरात्मक प्रकार के प्रश्नों में (02-02) अंक के 03 प्रश्न पूछे जायेंगे। किसी एक प्रश्न में आंतरिक विकल्प दिया जायेगा।
दीर्घ उत्तरात्मक प्रकार के प्रश्नों में 05 अंक में 02 प्रश्न (22 + 22) अंक के पूछे
जायेंगे। एक प्रश्न का आंतरिक विकल्प दिया जायेगा।
4. प्रायोगिक क्रियात्मक परीक्षा 60 अंकों के लिए निम्न प्रकार से प्रश्न पूछे जायेंगे
i. 20 अंकों की प्रायोगिक क्रियात्मक पुस्तिका ।
ii. किसी एक राग के शास्त्रीय परिचय के 10 अंकों की मौखिक परीक्षा ।
iii. किसी एक ताल का शास्त्रीय परिचय के 05 अंकों की मौखिक परीक्षा ।
iv. किसी एक राग और किसी एक ताल का प्रायोगिक क्रियात्मक ज्ञान के 20 अंक
v. राष्ट्रीय गान की धुन कोई भी लोक गीत धुन की मौखिक परीक्षा के 05 अंक ।
5. आंतरिक मूल्यांकन के लिए निम्नानुसार आवधिक मूल्यांकन होगा
06 अंकों के लिए तीन SAT परीक्षा आयोजित की जायेगी जिनका अंतिम आंतरिक मूल्यांकन के लिए 06 अंकों का भारांक होगा।
02 अंकों के लिए एक अर्ध वार्षिक परीक्षा आयोजित की जायेगी जिसका अंतिम आंतरिक मूल्यांकन के लिए 02 अंकों का भारांक होगा।
02 अंकों के लिए विषय शिक्षक CRP (कक्षा कक्ष की भागीदारी) के लिए मूल्यांकन करेंगे और अधिकतम 02 अंक देंगे।
05 अंकों के लिए छात्रों द्वारा एक परियोजना कार्य किया जायेगा जिसका अंतिम आंतरिक मूल्यांकन के लिए 05 अंकों का भारांक होगा।
05 अंकों के लिए विद्यार्थी की उपस्थिति के निम्नानुसार 05 अंक प्रदान किए जायेंगे।
75% से ऊपर 80% तक – 01 अंक
80% से 85% तक – 02 अंक
85% से ऊपर 90% तक – 03 अंक
90% से ऊपर 95% तक – 04 अंक
95% से ऊपर – 05 अंक
पाठ्यक्रम संरचना (2023-24 )
कक्षा : 9वीं विषय: हिंदुस्तानी संगीत (वादन) MHI कोड: 089
क्रम संख्या | अध्याय | अंक |
1. | संगीत संबंधी परिभाषाए | 4 |
2. | थाट की परिभाषा व थाट के नियम | 2 |
3. | स्थाई – अतंरा, आलाप, तान की परिभाषा | | 2 |
4. | संगीतज्ञ के जीवन परिचय- | 4 |
5. | उत्तर और दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति | 2 |
6. | रागों का सैद्धान्तिक ज्ञान | 6 |
कुल अंक | 20 | |
क्रियात्मक परीक्षा अंक | 60 | |
आंतरिक मूल्याकन अंक | 20 | |
कुल योग | 100 |
अध्याय 1: संगीत संबंधी परिभाषाएँ
1. संगीत की परिभाषा
- संगीत के प्रकार गायन, वादन और नृत्य
2. ध्वनि की परिभाषा
- ध्वनि के बोधक-उत्पादक, माध्यम, ग्राहक
- कंपन के प्रकार- अनुप्रस्थ कंपन ,अनुदैर्ध्य कंपन
3.नाद की परिभाषा
- नाद के प्रकार आहत नाद, अनाहत नाद
- नाद की विशेषताएं – तारता तीव्रता, गुण
4. श्रुति की परिभाषा
- श्रुतियों के नाम
5.स्वर की परिभाषा
- स्वर के प्रकार- शुद्ध स्वर, कोमल स्वर, तीव्र स्वर
6. सप्तक की परिभाषा
सप्तक के प्रकार – मंद्र सप्तक, मध्य सप्तक और तार सप्तक
7. अलंकार की परिभाषा
- शुद्ध स्वरों में एक से आठ अलंकार
8. ताल की परिभाषा
- ताल के दस प्राण
- विभिन्न परिभाषाएं-ताली, खाली, सम, मात्रा, बोल, विभाग,आवर्तन
9. लय की परिभाषा
- लय के प्रकार- विलंबित लय, मध्य लय, द्रुत लय
10. राग की परिभाषा
- राग के नियम
11. आरोह-अवरोह, पकड़ की परिभाषा
- आरोह-अवरोह और पकड़ के स्वरों का एक-एक उदाहरण
12. वादी, संवादी, अनुवादी, विवादी स्वर की परिभाषा
अध्याय 2 : थाट की परिभाषा व थाट के नियम
- थाट की परिभाषा और थाट के नियम |
अध्याय 3: स्थाई – अतंरा, आलाप, तान की परिभाषा
- स्थाई- अंतरा की परिभाषा ।
- आलाप गायन की परिभाषा व आलाप के आधुनिक प्रकार
- तान की परिभाषा व तान के मुख्य प्रकार- बोल तान, स्वर तान
अध्याय 4: संगीतज्ञ के जीवन परिचय :
1. पं0 रविशंकर का जीवन परिचय |
- संगीत के क्षेत्र में पं० रविशंकर का योगदान और जीवन परिचय |
2. अन्नपूर्णा देवी का जीवन परिचय |
- संगीत के क्षेत्र में अन्नपूर्णा देवी का योगदान और जीवन परिचय |
अध्याय 5: उत्तर और दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति
- उत्तरी और दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में समानताएं
- उत्तरी और दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति मे भाषा, ताल, राग वर्गीकरण, गायन शैलियाँ, वादन शैलियाँ, स्वर में विभिन्नताएं
अध्याय 6: रागों का सैद्धान्तिक ज्ञान
- राग भैरव, यमन और भैरवी का शास्त्रीय परिचय थाट, जाति, स्वर, न्यास के स्वर वादी – संवादी स्वर, गायन समय, आरोह-अवरोह के स्वर, पकड़ के स्वर
- राग भैरव, यमन और भैरवी के छोटे ख्याल की रजाखानी गत / स्वरलिपि पद्धति |
प्रयोगात्मक / क्रियात्मक :
अध्याय 7 रागों का क्रियात्मक ज्ञान
1. राग भैरव, यमन और भैरवी का शास्त्रीय परिचय–
- थाट, जाति, स्वर, न्यास के स्वर वादी संवादी स्वर, गायन समय,आरोह-अवरोह के स्वर, पकड़ के स्वर
2. राग भैरव, यमन और भैरवी राग की धुन (रजाखानी गत वाद्य यंत्र पर बजा कर
दिखायें)
अध्याय : 8 राष्ट्रीय गान ।
- राष्ट्रीय गान की धुन बजाकर दिखाए ( अपने वाद्य यंत्र पर ) क्रियात्मक ज्ञान
अध्याय 9 लोक गीत ।
- कोई भी लोक गीत धुन सुनाये ( अपने वाद्य यंत्र पर ) – क्रियात्मक ज्ञान
अध्याय:10 किसी एक वाद्य को बजाने की जानकारी–
निम्न में से किसी एक वाद्य को बजाने की जानकारी–
- सितार, सरोद, वायलिन, दिलरूबा / इसराज, बांसुरी, मेडोलिन, गिटार, सांरगी २) क्रियात्मक ज्ञान
मासिक पाठ्यक्रम शिक्षण योजना ( 2023-24 )
कक्षा : 9वीं विषय: हिंदुस्तानी संगीत (वादन) MHI कोड: 2089
मास | विषय वस्तु | शिक्षण कालांश | दोहराई कालांश | प्रयोगात्मक कार्य |
अप्रैल | अध्याय 1: संगीत संबंधी परिभाषाएँ 1. संगीत की परिभाषा संगीत के प्रकार- गायन, वादन और नृत्य 2. ध्वनि की परिभाषा ध्वनि के बोधक- उत्पादक, माध्यम, ग्राहककंपन के प्रकार- अनुप्रस्थ कंपन, अनुदैर्ध्य कंपन 3. नाद की परिभाषा नाद के प्रकार-आहत नाद, अनाहत नादनाद की विशेषताएं – तारता तीव्रता, गुण 4. श्रुति की परिभाषा श्रुतियों के नाम 5. स्वर की परिभाषा स्वर के प्रकार – शुद्ध स्वर, कोमल स्वर, तीव्र स्वर 6. सप्तक की परिभाषा सप्तक के प्रकार सप्तक- मंद्र सप्तक, मध्य सप्तक और तार | 06 | 06 | 06 |
मई | अध्याय 1: संगीत संबंधी परिभाषाएँ 1. अलंकार की परिभाषा शुद्ध स्वरों में एक से आठ अलंकार 2. ताल की परिभाषा ताल के दस प्राणविभिन्न परिभाषाएं विभाग, आवर्तन 3. लय की परिभाषा लय के प्रकार-विलंबित लय मध्य लय, द्रुत लय 4. राग की परिभाषा राग के नियम 5. आरोह-अवरोह, पकड़ की परिभाषा आरोह-अवरोह और पकड़ के स्वरों का एक-एक उदाहरण 6. वादी, संवादी, अनुवादी, विवादी स्वर की परिभाषा | 04 | 04 | 08 |
जून | गतिविधि आवंटित की जाए | |||
जुलाई | ( दोहराई ) अध्याय 2 थाट की परिभाषा और थाट के नियम । अध्याय 3: स्थाई – अतंरा, आलाप तान की परिभाषा स्थाई- अंतरा की परिभाषा ।आलाप गायन की परिभाषा व आलाप के आधुनिक प्रकारतान की परिभाषा व तान के मुख्य प्रकार बोल तान स्वर तान | 06 | 04 | 04 |
अगस्त | अध्याय 6 व 7 रागों व तालों का सैद्धान्तिक व क्रियात्मक ज्ञान राग भैरव, यमन और भैरवी का शास्त्रीय परिचय थाट, जाति, स्वर, न्यास के स्वर वादी-संवादी स्वर, गायन समय, आरोह-अवरोह के स्वर, पकड़ के स्वर 2. राग भैरव, यमन और भैरवी के छोटे ख्याल रजाखानी गत / स्वरलिपि पद्धति व धुन (वाद्य यंत्र पर बजा कर दिखायें)। | 04 | 02 | 10 |
सितंबर | दोहराई | 04 | 04 | 08 |
अक्तूबर | अध्याय 4 : संगीतज्ञ के जीवन परिचय : 1. पं0 रविशंकर का जीवन परिचय | संगीत के क्षेत्र में पं० रविशंकर का योगदान और जीवन परिचय | 2. अन्नपूर्णा देवी का जीवन परिचय । संगीत के क्षेत्र में अन्नपूर्णा देवी का योगदान और जीवन परिचय | | 06 | 02 | 04 |
नवंबर | (दोहराई) अध्याय: 8 राष्ट्रीय गान । राष्ट्रीय गान की धुन बजाकर दिखाए ( अपने वाद्ययंत्र पर ) क्रियात्मक ज्ञान | 05 | 05 | 08 |
दिसंबर | अध्याय 5: उत्तर और दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति उत्तरी और दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में समानताएं ।उत्तरी और दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति मे भाषा, ताल, राग वर्गीकरण, गायन शैलियाँ, वादन शैलियाँ, स्वर में विभिन्नताएं । अध्याय 10 किसी एक वाद्य को बजाने की जानकारी निम्न में से किसी एक वाद्य को बजाने की जानकारी – सितार,सरोद,वायलिन,दिलरूबा/ इसराज, बांसुरी, मेडोलिन, गिटार, सांरगी ) क्रियात्मक ज्ञान | 04 | 04 | 10 |
जनवरी | अध्याय 9 लोक गीत । कोई भी लोक गीत धुन सुनाये ( अपने वाद्य यंत्र पर )– क्रियात्मक ज्ञान | 05 | 05 | 08 |
फ़रवरी | ( दोहराई) वार्षिक क्रियात्मक परीक्षा | 10 | 12 | |
मार्च | वार्षिक परीक्षा |
नोट:
विषय शिक्षकों को सलाह दी जाती है कि वे छात्रों को शब्दावली या अवधारणा की स्पष्टता को बढ़ाने के लिए अध्यायों में उपयोग की जाने वाली शब्दावली परिभाषात्मक शब्दों की नोटबुक / तैयार करने के लिए निर्देशित करें।
प्रश्न पत्र प्रारूप ( 2023-24 )
कक्षा : 9वीं विषयः हिंदुस्तानी संगीत (वादन) MHI कोड: 089
प्रश्न का प्रकार | अंक | संख्या | विवरण | कुल अंक |
वस्तुनिष्ठ प्रश्न | 1/2 | 10 | 02 बहुविकल्पीय प्रश्न । 02 रिक्त स्थान भरो प्रश्न । 02 अभिकथन-कारण प्रश्न| 02 मिलान करो प्रश्न 02 सही कथन वाले प्रश्न | 05 |
अति लघुउत्तरात्मक प्रश्न | 1/2 | 08 | 08 एक शब्दीय उत्तर के प्रश्न । | 04 |
लघुउत्तरात्मक प्रश्न | 02 | 03 | किसी एक प्रश्न में आंतरिक विकल्प दिया जायेगा। | 06 |
दीर्घ उत्तरात्मक प्रश्न | 2½ + 2½ | 02 | एक प्रश्न का आंतरिक विकल्प दिया जायेगा। | 05 |
कुल | 23 | 20 |