Hindustani Music Instrument Syllabus for Class XI 11th Haryana Board 2023-24
पाठ्यक्रम संरचना (2023-24)
कक्षा 11वीं विषय: हिंदुस्तानी संगीत (वादन) MHI कोड: 645
क्रम संख्या | अध्याय | अंक |
1 | संगीत (परिचय एवं परिभाषाएं)घालय | 06 |
2 | गायन वादन शैलियां | 03 |
3 | थाट तथा राग | 03 |
4 | उत्तरी तथा दक्षिणी भारतीय स्वरलिपि पद्ध | 03 |
5 | तालों का अध्ययन | 03 |
6 | रागों का अध्ययन | 12 |
7 | संगीतज्ञों के जीवन परिचय | |
8 | संगीत का इतिहास | |
कुल अंक | 30 |
1. संगीत ( परिचय एवं परिभाषाएं)
- संगीत की परिभाषा
- संगीत का परिचय
- संगीत के प्रकार
- सुगम संगीत व शास्त्रीय संगीत
- लोक संगीत की विवेचना
- ध्वनि की परिभाषा
- रिभाषा, अर्थ, प्रकार, नाद के
- नाद, नाद की परिभाषा, अर्थ, प्रकार, नाद के लक्षण तथा महत्व
- श्रुति का शाब्दिक अर्थ तथा परिभाषा
- श्रुति स्वर स्थापना
- स्वर, स्वर के प्रकार, शुद्ध व विकृत स्वर
- सप्तक, सप्तक के प्रकार
2. गायन वादन शैलियां
- गीत की परिभाषा व भाग
- लक्षण गीत
- सरगम गीत
- झाला तथा उसकी विशेषताएं
- गत की परिभाषा, प्रकार तथा अन्य विशेषताएं
- निबद्ध तथा अनिबद्ध गान
3. थाट तथा राग
- थाट की परिभाषा नियम तथा विशेषताएं
- राग की परिभाषा नियम तथा विशेषताएं
4. उत्तरी तथा दक्षिणी भारतीय संगीत पद्धति
- स्वर लिपि की परिभाषा तथा प्रकार
- उत्तरी भारतीय संगीत पद्धति के अविष्कारक तथा चिन्ह
- दक्षिणी भारतीय संगीत पद्धति के अविष्कारक तथा चिन्ह
- दोनों पद्धतियों में समानताएं तथा असमानताएं
- स्वरलिपि पद्धति के लाभ तथा हानियां
5. तालों का अध्ययन
- लयतथा ताल की परिभाषा
- तीन ताल, कहरवा, रूपक और दादरा
(उपरोक्त तालों का शास्त्रीय परिचय, 1 गुण तथा 2 गुण) क्रियात्मक ज्ञान के साथ
6. रागों का अध्ययन
- राग आसावरी
- राग जौनपुरी
- राग यमन
(उपरोक्त रागोंकी द्रुत गत, स्वरलिपी, आरोह, अवरोह, पकड़, दो अलाप, दो तोड़े सहित)
- रागों में अलंकारों का निर्माण तथा उनका नियमित अभ्यास ।
- दिए गए स्वर समूह से राग पहचानना ।
- किसी भी एक राग में एक सरगम गीत, एक झाला व एक विलबिंत गत ।
7. संगीतज्ञों के जीवन परिचय
- पन्ना लाल घोष
- निखिल बनर्जी
- पं. रविशंकर
8. संगीत का इतिहास
- वैदिक काल से 12वी शताब्दी तक संगीत रत्नाकर सहित
क्रियात्मक संगीत
निम्नलिखित रागों का द्रुत गत ,(आलाप तथा तोड़ो सहित )
- राग आसावरी
- जौनपुरी
- यमन
- (प्रत्येक राग में कम से कम एक द्रुत गत )
- पाठ्यक्रम में दिए गए रागों में से किसी भी एक राग में कम से कम 1 विलम्बितगत, एक सरगम गीत तथा एक झाला
- एक भजन
- राष्ट्रीय गान (अपने वाद्य पर)
- तीन ताल, कहरवा, रूपक ताल, दादरा ताल में 1 गुण तथा 2 गुण हाथ पर बजा कर
प्रश्न प्रारूप
प्रश्न के प्रकार | अंक | संख्या | विवरण | कुल अंक |
वस्तुनिष्ठ प्रश्न | ½ | 12 | 02 बहुविकल्पीय प्रश्न। 02 रिक्त स्थान भरें प्रश्न. 02 अभिकथन कारण प्रश्न 02 मिलान प्रश्न 02 सही कथन वाले प्रश्न | 06 |
अति लघुउत्तरात्मक प्रश्न | ½ | 08 | 08 एक शब्द में प्रश्न का उत्तर | 04 |
लघुउत्तरात्मक प्रश्न | 02 | 05 | किसी 4 प्रश्न का उत्तर दीजिये | 08 |
दीर्घ उत्तरात्मक प्रश्न | 06 | 03 | किन्ही दो प्रश्न का उत्तर दीजिये प्रत्येक प्रश्न में आंतरिक विकल्प दिया जाएगा | 12 |
कुल | 28 | 30 |