tod & baaj in indian classical music

Toda , jod, baaj in Indian classical music in Hindi / तोड़ा की परिभाषा

4.8/5 - (6 votes)

Defination of Toda , jod , baaj in Indian classical music in Hindi is described in this post of saraswati sangeet sadhana.

Toda in Indian classical music / तोड़ा की परिभाषा

द्रुत स्वर- समूहों को सितार पर बजने को तोड़ा कहते हैं । गायन में इसे तान कहते हैं

Jod in Indian classical music / जोड़

आलाप के संचारी और आभोग भागों को जोड़ कहते हैं । जोड़ का अर्थ जोड़ना है । सितार के आलाप में ध्रुपद के आलाप के समान संचारी भाग से जोड़ प्रारम्भ होता है और आलाप लयबद्ध हो जाता है । जोड़ की गति धीरे  धीरे बड़ाई जाती है । बीच बीच में सं दिखाते हैं । इसमें तैयारी के साथ मींड , गमक,कण, आदि , बजते हैं । जोड़ के अंत में झाला बजाकर आलाप समाप्त करते हैं और गत प्रारम्भ करते हैं ।

Baaj in Indian classical music /  बाज की परिभाषा

इसका तात्पर्ये शैली से है । विभिन प्रकार के बोलों द्वारा सितार बजने को बाज कहते हैं । इसके मुख्य दो प्रकार हैं –

 

दिल्ली बाज –

इसे मसीतखानी बज भी कहते हैं । इस शैली के आविष्कारक मसीत खान थे । इसमें मसीटखनी गत बजाई जाती हैं जिसकी लय विलम्बित  होती है

पूर्वी बाज –

 इसे राजखानी बाज भी कहते हैं । इसे शैली के आविष्कारक लखनऊ के गुलाम रजा खाँ थे । और इसे राजखानी बाज और लखनऊ बाज भी कहते हैं ।

Click here for Defination of all terms in Indian classical music..

Defination of  jod  baaj  Toda in Indian classical music in hindi / तोड़ा की परिभाषा , Baaj , dilli baaj  aur purvi baaj   are described  in this post  .. Saraswati sangeet sadhana provides complete Indian classical music theory in easy method ..

Click here For english information of this post ..   

Some posts you may like this…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top