शहाना राग को काफी थाट जन्य माना गया है। जाति सम्पूर्ण है। गंधार कोमल, दोनों निषाद तथा शेष स्वर शुद्ध प्रयोग किए जाते हैं। वादी पंचम और संवादी षडज माना जाता है। गायन-समय रात्रि का तीसरा प्रहर है (12 am to 3 am)।
Sahana Raag
How To Read Sargam Notes
- “(k)” is used for komal swars.eg – ( रे(k) , ग(k) , ध(k) , नि(k) ) (Note – You can write ( रे , ग , ध , नि ) in this manner in exams . )
- म(t) here “(t)” is used for showing teevra swar म(t) . (Note – You can write ( म॑ ) in this manner in exams . )
- “-” is used for stretching the swars according to the song.
- Swars written “रेग” in this manner means they are playing fast or two swars on one beat.
- (रे)सा here “रे” is kan swar or sparsh swar and “सा” is mool swar. (Note – You can write ( रेसा ) in this manner in exams . )
- [ नि – प ] here this braket [ ] is used for showing Meend from “नि” swar to “प” . (Note – You can write ( नि प ) making arc under the swars in this manner in exams . )
- { निसां रेंसां नि } here this braket {} is used for showing Khatka in which swars are playing fast .
Sahana Raag Parichay
आरोह – .नि(k) सा, रे म रे सा, मग(k) – म, ध नि(k) प, म प सां ।
अवरोह – सां, रें सां नि सां, ध – नि(k) प, म प म ग(k)- म रे सा ।
थाट – काफी थाट
वादी -सम्वादी स्वर – प सा
जाति – सम्पूर्ण- सम्पूर्ण(7,7)
गायन समय – रात्रि का तीसरा प्रहर (12 am to 3 am)।
विशेषता –
राग शहाना, कॉहड़ा का एक प्रकार है। इसे केवल शहाना के नाम से संबोधित किया जाता है। यह उत्तरांग प्रधान राग है। इसमें सा और ध का संगति बहुत अच्छी लगती है।
इसमें पंचम और तार सा बड़े महत्वपूर्ण स्वर है। नि (k)प की संगति बार-बार दिखाई जाती है। प्रत्येक आलाप का अंत काँहड़ा अंग ग म रे सा, से होता है।
उत्तराँग में अधिकतर पंचम से सीधे तार सा को जाते हैं, किन्तु म प ध नि(k) सां, स्वर-समूह अनिष्ट नहीं है। कभी-कभी इसका भी प्रयोग करते हैं।
शुद्ध नि अल्प प्रयोग आरोह में तार सा के साथ किया जाता है। विद्वानों ने इसम बहार, अड़ाना, बागेश्री और मल्हार रागों का मिश्रण माना है।
सूहा और सुघराई इसके समप्रकृति राग हैं। धैवत के प्रयोग से राग शहाना सूहा से अलग हो जाता है और अवरोह में .नि(k) सा ग(k) म तथा सा म, नि(k) ध नि(k) प स्वर-समूहों के प्रयोग तथा उत्तरांग प्रधान होने से सुघराई से अलग हो जाता है।
स्वरूप-
सा, .नि(k) सा रे सा ग(k) – म रे सा, ग(k) म प, ग (k)- म रे सा,.नि(k) सा म, म प ग(k) म, रे सा, प़ .नि(k) .प सा । .नि(k) सा म, म प ग(k)म, ध प म प ग(k)म, सा ध ध नि(k) म प ग(k) म, म प ध .नि(k) सां, नि(k) ध नि(k) म प, ग(k) म रे सा नि(k) सा म, ध नि(k) प म म ग(k) म रे सा ।[ सा म]- ध नि(k) प म प सां, रें सां रें नि(k) सां, ग(k) मं रें सां, ध नि(k) प, नि(k) नि(k) प सां, ध नि(k) प, ध प म प,म ग(k) म रे सा ।
शहाना राग प्रश्न उत्तर –
शहाना राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?
आरोह – .नि(k) सा, रे म रे सा, मग(k) – म, ध नि(k) प, म प सां ।
अवरोह – सां, रें सां नि सां, ध – नि(k) प, म प म ग(k)- म रे सा ।
शहाना राग की जाति क्या है ?
जाति – सम्पूर्ण- सम्पूर्ण(7,7)
शहाना राग का गायन समय क्या है ?
गायन समय – रात्रि का तीसरा प्रहर (12 am to 3 am)।
शहाना राग में कौन से स्वर लगते हैं ?
आरोह – .नि(k) सा, रे म रे सा, मग(k) – म, ध नि(k) प, म प सां ।
अवरोह – सां, रें सां नि सां, ध – नि(k) प, म प म ग(k)- म रे सा ।
शहाना राग का थाट क्या है ?
थाट – काफी थाट
शहाना राग के वादी संवादी स्वर कौन से हैं ?
वादी -सम्वादी स्वर – प सा
शहाना राग का परिचय क्या है ?
शहाना राग को काफी थाट जन्य माना गया है। जाति सम्पूर्ण है। गंधार कोमल, दोनों निषाद तथा शेष स्वर शुद्ध प्रयोग किए जाते हैं। वादी पंचम और संवादी षडज माना जाता है। गायन-समय रात्रि का तीसरा प्रहर है (12 am to 3 am)।