गौड़ सारंग राग की रचना कल्याण थाट से मानी गई है। इसके आरोह- अवरोह में सभी स्वर वक्र प्रयोग किये जाते है, इसलिये इसकी जाति वक्र सम्पूर्ण है। वादी स्वर गंधार सम्वादी स्वर धैवत है। दोनों मध्यम के अतिरिक्त सभी स्वर शुद्ध लगते है। इसके गाने बजाने का समय मध्याह्न काल है।
ग ध संवाद करत, कल्याण थाट सब मानत।
दो मध्यम मध्याह्न काल, गौड़ सारंग सब जानत।।
Gaur Sarang Raag
How To Read Sargam Notes
- “.” is used for mandra saptak swars eg-(.प , .ध )
- “*” is used for Taar saptak swar
- “(k)” is used for komal swars.eg – ( रे(k) , ग(k) , ध(k) , नि(k) ) (Note – You can write ( रे , ग , ध , नि ) in this manner in exams . )
- म(t) here “(t)” is used for showing teevra swar म(t) . (Note – You can write ( म॑ ) in this manner in exams . )
- “-” is used for stretching the swars according to the song.
- Swars written “रेग” in this manner means they are playing fast or two swars on one beat.
- (रे)सा here “रे” is kan swar or sparsh swar and “सा” is mool swar. (Note – You can write ( रेसा ) in this manner in exams . )
- [ नि – प ] here this braket [ ] is used for showing Meend from “नि” swar to “प” . (Note – You can write ( नि प ) making arc under the swars in this manner in exams . )
- { निसां रेंसां नि } here this braket {} is used for showing Khatka in which swars are playing fast .
Gaur Sarang Raag Parichay
आरोह- सा, ग रे म ग, प म(t) ध प, नि ध सां।
अवरोह- सां ध नि प, ध म(t) प, ग रे म ग, प- रे सा।
पकड़- सा, ग रे म ग, प- रे सा।
थाट – कल्याण थाट
वादी -सम्वादी स्वर –ग ध
जाति – वक्र सम्पूर्ण
गायन समय – मध्याह्न काल
मतभेद-
प्राचीन ग्रन्थकारों ने हमीर, कामोद और केदार राग के समान इसे भी बिलावल थाट का राग माना है । इसका कारण यह है कि इसमें शुद्ध म प्रयोग किया जाता था। जब से इन रागों में तीव्र म प्रयोग किया जाने लगा है इसे कल्याण थाट जन्य राग माना जाने लगा। कुछ आधुनिक संगीतज्ञ भी इसे कल्याण थाट का राग मानते हैं।
विशेषता-
(1)तीव्र मध्यम का अल्प प्रयोग आरोह- अवरोह में केवल पंचम के साथ होता है, किन्तु मध्यम आरोह अवरोह दोनों में प्रयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए इस राग का दूसरा आलाप देखिये।
(2)राग की रंजकता बढाने के लिए कभी कभी अवरोह में कोमल नि का अल्प प्रयोग हमीर और केदार राग के समान इसमें भी किया जाता हैं, जैसे- सां ध नि प।
(3)इसमे प ग रे की संगति बहुत दिखाई जाती है। प्रत्येक आलाप के अन्त में इसका प्रयोग किया जाता है।
(4)इस राग की चलन वक्र होने के कारण इसे वक्र सम्पूर्ण जाति का राग कहा गया है। तानों में वक्रता कम कर दी जाती है।
(5)इसमें निषाद वक्र होने के साथ साथ अल्प भी है।
न्यास के स्वर- सा, ग और प।
विशेष स्वर संगतियाँ-
1-सा, ग रे म ग, प ग रे सा।
2-ग रे म ग,
3-प प सां, रें सां धप म ग।
4-रे ग रे म ग,प- ग रे- सा।
गौड़ सारंग राग प्रश्न उत्तर –
गौड़ सारंग राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?
आरोह- सा, ग रे म ग, प म(t) ध प, नि ध सां।
अवरोह- सां ध नि प, ध म(t) प, ग रे म ग, प- रे सा।
पकड़- सा, ग रे म ग, प- रे सा।
गौड़ सारंग राग की जाति क्या है ?
जाति – वक्र सम्पूर्ण
गौड़ सारंग राग का गायन समय क्या है ?
गायन समय – मध्याह्न काल (9 Am To 12 Pm)
गौड़ सारंग राग में कौन से स्वर लगते हैं ?
आरोह- सा रे सा, ग म प म(t) प, ग म ध- नि ध सां।
अवरोह-सां नि ध प, म(t) प ध प, ग म रे सा।
पकड़- सा. रे सा, ग म ध।
गौड़ सारंग राग का थाट क्या है ?
थाट – कल्याण थाट
गौड़ सारंग राग के वादी संवादी स्वर कौन से हैं ?
वादी -सम्वादी स्वर –ग ध
गौड़ सारंग राग का परिचय क्या है ?
गौड़ सारंग राग की रचना कल्याण थाट से मानी गई है। इसके आरोह- अवरोह में सभी स्वर वक्र प्रयोग किये जाते है, इसलिये इसकी जाति वक्र सम्पूर्ण है। वादी स्वर गंधार सम्वादी स्वर धैवत है। दोनों मध्यम के अतिरिक्त सभी स्वर शुद्ध लगते है। इसके गाने बजाने का समय मध्याह्न काल है।
Please post the Bada Khayal, Chhota Khayal Lyrics with Notations, Aalaps, Taans
to understand the range of Raag Gaud Sarang since it is Vakra type of Raag and
is understood as ‘Difficult’ for singing and playing on instruments.