नन्द राग को कल्याण थाट जन्य माना गया है। दोनों मध्यम तथा शेष स्वर शुद्ध प्रयोग किये जाते हैं। आरोह में ऋषभ वर्ज्य है और अवरोह में सातों स्वर प्रयोग किये जाते है। इसलिये इसकी जाति षाडव- संपूर्ण है। गायन समय रात्रि का प्रथम प्रहर है।
दो मध्यम अरु शुद्ध स्वर, गावत राग आनंद।
थाट कल्याण षाडव संपूर्ण, प्रथम रात्रि सुखचंद।।
Nand Raag
How To Read Sargam Notes
- “.” is used for mandra saptak swars eg-(.प , .ध )
- “*” is used for Taar saptak swar
- “(k)” is used for komal swars.eg – ( रे(k) , ग(k) , ध(k) , नि(k) ) (Note – You can write ( रे , ग , ध , नि ) in this manner in exams . )
- म(t) here “(t)” is used for showing teevra swar म(t) . (Note – You can write ( म॑ ) in this manner in exams . )
- “-” is used for stretching the swars according to the song.
- Swars written “रेग” in this manner means they are playing fast or two swars on one beat.
- (रे)सा here “रे” is kan swar or sparsh swar and “सा” is mool swar. (Note – You can write ( रेसा ) in this manner in exams . )
- [ नि – प ] here this braket [ ] is used for showing Meend from “नि” swar to “प” . (Note – You can write ( नि प ) making arc under the swars in this manner in exams . )
- { निसां रेंसां नि } here this braket {} is used for showing Khatka in which swars are playing fast .
Nand Raag Parichay
आरोह- सा ग – म, प ध नि प, सां।
अवरोह- सां ध नि प, ध म(t)प, ग म ध प रे – सा।
पकड़- ग म ध प गरे – सा, सा ग – म – – ।
थाट – कल्याण थाट
वर्जित स्वर – रे
जाति- षाडव- संपूर्ण
गायन समय – रात्रि का प्रथम प्रहर
विशेषता:-
1.इस राग को नन्द, आनन्दी या आनन्द कल्याण भी कहते है।
2.तीव्र म का अल्प प्रयोग अवरोह में पंचम के साथ होता है जैसा कि कल्याण थाट के अन्य रागों में होता है जिनमें दोनों मध्यम प्रयोग किये जाते है, जैसे- कामोद, केदार, हमीर।
3.इसमें बिहाग, कामोद, गौड़सारंग, और हमीर रागों का सुन्दर मिश्रण है। .नि सा ग म और प म(t)प राग बिहाग के स्वर समूह है। म(t)प ध प और ग म प राग कामोद और हमीर के स्वर समूह और ध प गरे सा गौड़सारंग के स्वर है। अतः नन्द राग में इन सब रागों का सुन्दर समन्वय है।
4.यह अर्ध चंचल प्रकृति का राग है। अतः इसमें विलम्बित आलाप नहीं किया जाता है और इसका गायन भी मंद्र सप्तक में नहीं होता हैं।
5.इस राग का प्रत्येक आलाप अधिकतर मुक्त मध्यम से समाप्त होता है। आरोह में ही मध्यम पर रूकते है जैसे- सा ग म , किन्तु अवरोह में मध्यम पर नहीं रूकते।
6.प रे की संगति इस राग में बार- बार दिखाई जाती हैं।
7.आरोह में धैवत और निषाद अल्प है, इसलिए उत्तरांग में पंचम से सीधे तार सा पर पहुँचते है।
न्यास के स्वर- ग, म और प।
नन्द राग प्रश्न उत्तर –
नन्द राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?
आरोह- सा ग – म, प ध नि प, सां।
अवरोह- सां ध नि प, ध म(t)प, ग म ध प रे – सा।
पकड़- ग म ध प गरे – सा, सा ग – म – – ।
नन्द राग की जाति क्या है ?
जाति – षाडव- संपूर्ण
नन्द राग का गायन समय क्या है ?
गायन समय – रात्रि का प्रथम प्रहर
नन्द राग में कौन से स्वर लगते हैं ?
आरोह- सा ग – म, प ध नि प, सां।
अवरोह- सां ध नि प, ध म(t)प, ग म ध प रे – सा।
पकड़- ग म ध प गरे – सा, सा ग – म – – ।
नन्द राग का थाट क्या है ?
थाट – कल्याण थाट
नन्द राग का परिचय क्या है ?
नन्द राग को कल्याण थाट जन्य माना गया है। दोनों मध्यम तथा शेष स्वर शुद्ध प्रयोग किये जाते हैं। आरोह में ऋषभ वर्ज्य है और अवरोह में सातों स्वर प्रयोग किये जाते है। इसलिये इसकी जाति षाडव- संपूर्ण है। गायन समय रात्रि का प्रथम प्रहर है।
नन्द राग में कौन से स्वर वर्जित हैं ?
वर्जित स्वर – रे