Lalit Raag

ललित राग Lalit Raag Bandish16 Matras Allap Taan Music Notes In Hindi

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पूर्वी थाट जन्यराग ललित में धैवत और ऋषभ कोमल तथा दोनों मध्यम प्रयोग किये जाते है। आरोह- अवरोह दोनों में पंचम पूर्ण रूप से वर्ज्य होने से इसकी जाति षाडव-षाडव मानी जाती हैं। वादी स्वर शुद्ध मध्यम तथा संवादी षडज है। गायन समय दिन का प्रथम प्रहर है।

  द्वै मध्यम कोमल रिखब, पंचम सुर बरजोई।

  सम सम्वादी वादी ते, ललित राग शुभ होई।।

Lalit Raag

How To Read Sargam Notes

  • “.” is used for mandra saptak swars eg-(.प , .ध )
  • “*” is used for Taar saptak swar
  • “(k)” is used for komal swars.eg – ( रे(k) , (k) , (k) , नि(k) ) (Note – You can write ( रे , , , नि ) in this manner in exams . )
  • म(t) here “(t)” is used for showing teevra swar म(t) . (Note – You can write ( म॑ ) in this manner in exams . )
  • “-” is used for stretching the swars according to the song.
  • Swars written “रेग” in this manner means they are playing fast or two swars on one beat.
  • (रे)सा here रे” is kan swar or sparsh swar and “सा” is mool swar. (Note – You can write ( रेसा ) in this manner in exams . )
  • [ नि – प ] here this braket [ ] is used for showing Meend from “नि” swar to प” . (Note – You can write ( नि प ) making arc under the swars in this manner in exams . )
  • { निसां रेंसां नि } here this braket {} is used for showing Khatka in which swars are playing fast .

Lalit Raag Parichay

आरोह- .नि रे(k) ग म, म(t) म ग, म(t) ध(k) नि सां।

अवरोह- रें(k) नि ध(k), म(t) ध(k) म(t) म ग, रे(k)सा।

पकड़- .नि रे(k) ग म, म(t) म ग, म(t) ध(k)म(t) म ग, ग-  म(t) ग रे(k) सा।

थाट – पूर्वी थाट

वादी -सम्वादी स्वर – म  सा

जाति – षाडव-षाडव

गायन समय – दिन का प्रथम प्रहर

विशेषता-

(1)ध(k), म(t) म ग, इस स्वर समुदाय को मींड में लिया जाता है जो कानों को अधिक प्रिय लगते है। केवल इस स्वर समुदाय में ललित राग स्पष्ट हो जाता है, इसलिये इन स्वरों को ललितांग कहा गया है।

(2)मध्य सप्तक में निषाद अल्प प्रयोग होता है किन्तु मंद्र सप्तक में अधिक होता है।

(3)शुद्ध धैवत वाले ललित को उत्तरांग में सोहनी, मारवा व पूरिया से बचाने की आवश्यकता होती है। ध म(t) ध ललित और सोहनी दोनों में प्रबल है। इसलिए शुद्ध ध की ललित गाते समय आरोह में निषाद अल्प रखते है।

(4)इसकी चलन सा से प्रारंभ न होकर मंद्र नि से होती है, जैसे नि रे ग म।

न्यास के स्वर- ग और म।

समप्रकृति राग- मेघरंजनी।

विशेष स्वर संगतियाँ-

1- .नि रे(k) ग म, म(t) म ग,

2-म(t) ध(k)म(t) म – ग,

3-नि रें(k)नि ध(k) म(t) ध(k) म(t) म – ग

4-म(t) म – ग म(t) ग रे(k) सा।

ललित राग प्रश्न उत्तर –

ललित राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?

आरोह- .नि रे(k) ग म, म(t) म ग, म(t) ध(k) नि सां।
अवरोह- रें(k) नि ध(k), म(t) ध(k) म(t) म ग, रे(k)सा।
पकड़- .नि रे(k) ग म, म(t) म ग, म(t) ध(k)म(t) म ग, ग-  म(t) ग रे(k) सा।

ललित राग की जाति क्या है ?

जाति – षाडव-षाडव

 ललित राग का गायन समय क्या है ?

गायन समय – दिन का प्रथम प्रहर

 ललित राग में कौन से स्वर लगते हैं ?

आरोह- .नि रे(k) ग म, म(t) म ग, म(t) ध(k) नि सां।
अवरोह- रें(k) नि ध(k), म(t) ध(k) म(t) म ग, रे(k)सा।
पकड़- .नि रे(k) ग म, म(t) म ग, म(t) ध(k)म(t) म ग, ग-  म(t) ग रे(k) सा।

ललित राग का ठाट क्या है ?

थाट – पूर्वी थाट

ललित राग के वादी संवादी स्वर कौन से हैं ?

वादी -सम्वादी स्वर – म  सा

ललित राग का परिचय क्या है ?

पूर्वी थाट जन्यराग ललित में धैवत और ऋषभ कोमल तथा दोनों मध्यम प्रयोग किये जाते है। आरोह- अवरोह दोनों में पंचम पूर्ण रूप से वर्ज्य होने से इसकी जाति षाडव-षाडव मानी जाती हैं। वादी स्वर शुद्ध मध्यम तथा संवादी षडज है। गायन समय दिन का प्रथम प्रहर है।

ललित राग के वर्जित स्वर कौन से हैं ?

वर्जित स्वर – प

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