Bheem Raag

भीम राग Bheem Raag Bandish 16 Matras Allap Taan Music Notes In Hindi

4.7/5 - (4 votes)

भीम राग को काफी थाट जन्य माना गया है। इसमें दोनों गंधार तथा कोमल निषाद प्रयोग किया जाता है। आरोह में ऋषभ धैवत स्वर वर्ज्य है और अवरोह में सातों स्वर प्रयोग किये जाते हैं इसलिये इसकी जाति ओडव-सम्पूर्ण है। वादी स्वर षडज और संवादी पंचम माना जाता है। गायन समय दिन का तीसरा प्रहर है।

Bheem Raag

How To Read Sargam Notes

  • “.” is used for mandra saptak swars eg-(.प , .ध )
  • “*” is used for Taar saptak swar
  • “(k)” is used for komal swars.eg – ( रे(k) , (k) , (k) , नि(k) ) (Note – You can write ( रे , , , नि ) in this manner in exams . )
  • म(t) here “(t)” is used for showing teevra swar म(t) . (Note – You can write ( म॑ ) in this manner in exams . )
  • “-” is used for stretching the swars according to the song.
  • Swars written “रेग” in this manner means they are playing fast or two swars on one beat.
  • (रे)सा here रे” is kan swar or sparsh swar and “सा” is mool swar. (Note – You can write ( रेसा ) in this manner in exams . )
  • [ नि – प ] here this braket [ ] is used for showing Meend from “नि” swar to प” . (Note – You can write ( नि प ) making arc under the swars in this manner in exams . )
  • { निसां रेंसां नि } here this braket {} is used for showing Khatka in which swars are playing fast .

Bheem Raag Parichay

आरोह-ऩि(k) सा ग, म प, नि (k) सां।

अवरोह-सां नि(k) ध प, ध म, प ग, रे सा।

पकड़ -सा सां नि(k) नि(k) ध प ध म प ग रे नि(k)सा

थाट – काफी थाट

वादी -सम्वादी स्वर –  सा प

जाति – ओडव-सम्पूर्ण

गायन समय – दिन का तीसरा प्रहर

विशेषता:-

  • कोमल गंधार का अल्प प्रयोग केवल तार सप्तक में इस प्रकार होता है – सां ग़(k) रें  सां  नि(k)ध प |
  • उत्तरांग में भीमपलासी और पूर्वांग के अवरोहात्मक स्वरों में खंबावती की छाया आती है। म प नि सां, नि(k) ध प, नि सां ग रे सां नि(k) ध प, से भीमपलासी राग का आभास होता है, किन्तु इसके बाद शुद्ध गंधार प्रयोग करने से भीमपलासी का आभास मिट जाता है और भीम राग स्पष्ट हो जाता है।
  • इसी प्रकार सां नि ध प, ध म , प ग, स्वर समूह से खंबावती की छाया आती है, किन्तु राग भीम में प ग के बाद रे सा और खंबावती में म सा प्रयोग किया जाता है।

न्यास के स्वर – सा ,ग , प

समप्रकृति – गावती

भीम राग प्रश्न उत्तर –

भीम राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?

आरोह-ऩि(k) सा ग, म प, नि (k) सां।
अवरोह-सां नि(k) ध प, ध म, प ग, रे सा।
पकड़ -सा सां नि(k) नि(k) ध प ध म प ग रे नि(k)सा

भीम राग की जाति क्या है ?

जाति – ओडव-सम्पूर्ण

 भीम राग का गायन समय क्या है ?

गायन समय – दिन का तीसरा प्रहर

 भीम राग में कौन से स्वर लगते हैं ?

आरोह-ऩि(k) सा ग, म प, नि (k) सां।
अवरोह-सां नि(k) ध प, ध म, प ग, रे सा।
पकड़ -सा सां नि(k) नि(k) ध प ध म प ग रे नि(k)सा

भीम राग का ठाट क्या है ?

थाट – काफी थाट

भीम राग के वादी संवादी स्वर कौन से हैं ?

वादी -सम्वादी स्वर –  सा प

भीम राग का परिचय क्या है ?

भीम राग को काफी थाट जन्य माना गया है। इसमें दोनों गंधार तथा कोमल निषाद प्रयोग किया जाता है। आरोह में ऋषभ धैवत स्वर वर्ज्य है और अवरोह में सातों स्वर प्रयोग किये जाते हैं इसलिये इसकी जाति ओडव-सम्पूर्ण है। वादी स्वर षडज और संवादी पंचम माना जाता है। गायन समय दिन का तीसरा प्रहर है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Scroll to Top