लंका दहन सारंग राग को काफी थाट जन्य माना गया है। इसमें दोनों निषाद तथा शेष स्वर शुद्ध प्रयोग किये गये हैं। इस राग में अवरोह में गंधार कोमल प्रयोग किया जाता है तथा आरोह में गंधार व धैवत वर्ज्य है | गायन समय दिन का दूसरा प्रहर है। वादी सा और संवादी म है। जाति औडव – सम्पूर्ण वक्र है ।
Lanka Dahan Sarang Raag
How To Read Sargam Notes
- “(k)” is used for komal swars.eg – ( रे(k) , ग(k) , ध(k) , नि(k) ) (Note – You can write ( रे , ग , ध , नि ) in this manner in exams . )
- म(t) here “(t)” is used for showing teevra swar म(t) . (Note – You can write ( म॑ ) in this manner in exams . )
- “-” is used for stretching the swars according to the song.
- Swars written “रेग” in this manner means they are playing fast or two swars on one beat.
- (रे)सा here “रे” is kan swar or sparsh swar and “सा” is mool swar. (Note – You can write ( रेसा ) in this manner in exams . )
- [ नि – प ] here this braket [ ] is used for showing Meend from “नि” swar to “प” . (Note – You can write ( नि प ) making arc under the swars in this manner in exams . )
- { निसां रेंसां नि } here this braket {} is used for showing Khatka in which swars are playing fast .
Lanka Dahan Sarang Raag Parichay
आरोह – सा रे म प नि सां
अवरोह – सां नि(k) ध प – म प ध प – ग(k) रे ग(k) रे सा ,नि सा-
वादी -संवादी- सा म
वर्जित स्वर -ग ध
जाति -औडव – सम्पूर्ण वक्र
थाट –काफी थाट
गायन समय -दिन का दूसरा प्रहर(9 am to 12 pm)
विशेषता-
यह सारंग का प्राचीन प्रकार है जो की वर्त्तमान में अधिक प्रचलन में नहीं है। राग वृंदावनी सारंग के अवरोह में धैवत और कोमल गंधार का उपयोग होने से इस राग का स्वरुप प्रकट होता है।
इस राग में कोमल गंधार का प्रयोग इस तरह से किया जा सकता है जैसे – ध प रे ग(k) रे सा – देसी समान या रे ग(k) रे सा – जयजयवंती समान।
ध नि(k) प का प्रयोग बहुत ही अल्प है और धैवत का उपयोग भी कभी कभी ही किया जाता है।
कुछ घरानों में अवरोह में भी धैवत वर्ज्य किया जाता है। इसी तरह कुछ घरानों में दोनों निषाद की जगह सिर्फ कोमल निषाद का उपयोग किया जाता है। यह स्वर संगतियाँ राग लंका दहन सारंग का रूप दर्शाती हैं |
स्वर संगतियाँ –
सा ,नि सा – ,नि सा रे सा – रे सा ,नि(k) ,प – ,म ,प ,नि(k) ,प सा – ,नि सा रे – ,नि सा रे रे प – म म प – रे म प ध प – म प म नि(k) प – सां ध नि(k) प – म प ग(k) रे ग(k) रे सा – ,नि(k) ,प ,म ,प ,नि सा – रे रे म म प – नि(k) प म प सां – नि(k) प – म प ग(k) रे ग(k) रे सा – , नि सा रे ग(k) रे सा – रे ,नि सा – सा रे म प रे ग(k) रे सा – रे म ग(k) रे – रे ध प – प ध प नि(k) ध प – रे ग(k) रे सा – ,नि(k) , ध ,प रे सा –
लंका दहन सारंग राग प्रश्न उत्तर –
लंका दहन सारंग राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?
आरोह – सा रे म प नि सां
अवरोह – सां नि(k) ध प – म प ध प – ग(k) रे ग(k) रे सा ,नि सा-
लंका दहन सारंग राग की जाति क्या है ?
जाति -औडव – सम्पूर्ण वक्र
लंका दहन सारंग राग का गायन समय क्या है ?
गायन समय -दिन का दूसरा प्रहर(9 am to 12 pm)
लंका दहन सारंग राग में कौन से स्वर लगते हैं ?
आरोह – सा रे म प नि सां
अवरोह – सां नि(k) ध प – म प ध प – ग(k) रे ग(k) रे सा ,नि सा-
लंका दहन सारंग राग का थाट क्या है ?
थाट -काफी थाट
लंका दहन सारंग राग के वादी संवादी स्वर कौन से हैं ?
वादी -संवादी- सा म
लंका दहन सारंग राग के वर्जित स्वर कौन से हैं ?
वर्जित स्वर -ग ध
लंका दहन सारंग राग का परिचय क्या है ?
लंका दहन सारंग राग को काफी थाट जन्य माना गया है। इसमें दोनों निषाद तथा शेष स्वर शुद्ध प्रयोग किये गये हैं। इस राग में अवरोह में गंधार कोमल प्रयोग किया जाता है तथा आरोह में गंधार व धैवत वर्ज्य है | गायन समय दिन का दूसरा प्रहर है। वादी सा और संवादी म है। जाति औडव – सम्पूर्ण वक्हैर ।