Kaphi Raag Aaj khelo shyam sang hori-Bandish Allap Taan in Indian classical music in hindi is described in this post of Saraswati sangeet sadhana .
Kaphi Raag in Hindi
काफी राग के स्वर
आरोह :- सा रे ग म प ध नि सां I
अवरोह:- सां नि ध प म ग रे सा I
पकड :- रे प म प ग रे , सा सा रे रे ग ग म म प –
थाट :- काफी थाट
जाति :- सम्पूर्ण – सम्पूर्ण (7,7 )
वादी – संवादी स्वर :- प – सा
गायन समय :- मध्य रात्रि
Kafi Raag Notes
काफी राग की बन्दिश-
आज खेलो श्याम संग होरी रे
पिचकारी रंग भरी केसर की
अंतरा
आज कुंवर कन्हैया संग सखी राधा
रंग भरी जोरी सोहत री
तीन ताल
एक गुन में लिखने का तरीका –
मात्रा | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 |
बोल | धा | धिं | धिं | धा | धा | धिं | धिं | धा | धा | तिं | तिं | ता | ता | धिं | धिं | धा |
चिन्ह | x | 2 | 0 | 3 |
इस राग में बंदिश 7 वी मात्रा से प्रारम्भ होती है ।
Kaphi raag Notation / Swar Malika
Sthai
7 8 / 9 10 11 12 / 13 14 15 16 / 1 2 3 4 / 5 6
आ ज / खे – लो – / श्या म सं ग / हो – री – / रे –
रे म / पध नि धप – / (म)ग रे म म / प – प – /(म)ग रे
(म) …………………कर्ण स्वर
7 8 / 9 10 11 12 / 13 14 15 16 / 1 2 3 4 / 5 6
पि च / का – री – / रं ग भ री / के – स र / की –
ध ध / ध – नि ध / प ध म प / धनि सां नि प / (म)ग रे
Kaphi raag Antara / Stanza
7 8 / 9 10 11 12 / 13 14 15 16 / 1 2 3 4 / 5 6 7 8
आ ज / कुं व र क / न न्है या – / सं ग स खी / रा – धा –
म म / प प ध ध / सां ध सां – / रें गं रें सां / नि ध सां –
9 10 11 12 / 13 14 15 16 / 1 2 3 4 / 5 6
रं ग भ री / जो – री – / सो – ह त / री –
सां सां सां रे / नि(ध) – ध प / पध नि ध प / ग(रे) रे
Kaphi raag 16 Matras Allaap
आज खेलो श्याम संग होरी रे
सा सा रे रे / ग ग म म / प – – – / ग – रे –
खेलो श्याम संग होरी होरी
सा रे ग म / प ध नि सां / सां नि ध प / म ग रे –
खेलो श्याम संग होरी होरी
सा – – – / रे प – – / ग – म – / ग – रे –
खेलो श्याम संग होरी होरी
म म प ध / नि नि सां – / सां नि ध प / म ग रे –
खेलो श्याम संग होरी होरी
म म प ध / नि ध प – / म प ध ग / – रे – –
खेलो श्याम संग होरी होरी
म म प – / ग – रे – / सा रे ग म / प – आज
कुंवर कन्हैया संग सखी राधा
सां – – – / सां नि ध प / म ग रे रे / रे प ग रे
कुंवर कन्हैया संग सखी राधा
सां – – – / ध नि सां – / ध नि सां गं / रें रें सां –
कुंवर कन्हैया संग सखी राधा
रंग भरी जोरी सोहत री
आज खेलो श्याम संग होरी रे
Kaphi raag 8 Matras Taan
आज खेलो श्याम संग
सारे गम पध निसां / सांनि धप मग रेसा
खेलो श्याम संग
सारे गग रेग मम / पम गम गरे सा-
खेलो श्याम संग
गम पम गम पम / गम पम गरे सा–
खेलो श्याम संग
गम पम गम पध / सांनि धप मग रेसा
खेलो श्याम संग
सारे रेग गम मप / पम गम गरे सा-
खेलो श्याम संग
मप धनि सांनि धप / निनि धप मग रेसा
खेलो श्याम संग होरी रे
Kaphi raag 16 Matras Taan
आज खेलो श्याम संग होरी होरी
सारे गम पध निसां / सांनि धप मग रेसा / सारे गम पध निसां / निनि धप मग रेसा
खेलो श्याम संग होरी होरी
सारे सारे गरे गरे / गम गम पम पम / पध निप धनि पध / सांनि धप मग रेसा
खेलो श्याम संग होरी होरी
सारे गसा रेग सारे / गम पग मप गम / पध निप धनि पध / सांनि धप मग रेसा
खेलो श्याम संग होरी होरी
सारे गग रेग मम / गम पप मप धध / पध निनि धनि सांसां / निसां निरे सांनि धप
कुंवर कन्हैया संग सखी राधा
सांनि धसां निध सांनि / सांनि धप मग रेसा / सारे गम पध निसां / सांनि धप मग रेसा
काफी राग का सरगम गीत :-
Sthai
सा सा रे रे / ग ग म म / प – – म / प ध नि सां
सां नि ध प / म ग रे रे / रे प म प / म ग रे सा
Antara
म म प ध / नि नि सां – / रें गं रें सां / नि ध नि –
ध ध प प / प ध प म / प – – म / प ध नि सां
सां नि ध प / म ग रे रे / रे प म प / म ग रे सा
Kaphi Raag Details / Kafi Raag Details
काफी राग का वादी स्वर क्या है ?
वादी – संवादी स्वर :- प – सा
काफी राग में नि कौन सा प्रयोग होता है ?
कोमल स्वर – ग(k) , नि(k)
काफी राग का गायन समय क्या है ?
काफी राग का गायन समय :- मध्य रात्रि है ।
काफी राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?
आरोह :- सा रे ग म प ध नि सां I
अवरोह:- सां नि ध प म ग रे सा I
पकड :- रे प म प ग रे , सा सा रे रे ग ग म म प –
काफी राग का ठाट क्या है ?
थाट :- काफी थाट
काफी राग की जाति क्या है ?
जाति :- सम्पूर्ण – सम्पूर्ण (7,7 )
Click here for Biography of Indian Singers in Hindi
Kaphi raag-Aaj khelo shyam sang hori – Bandish Allap Taan is described in this post of Saraswati Sangeet Sadhana..
Click here For english information of this post ..
Some posts you may like this…
Very excellent written work for learners Indian classical music
Thanks for your promoting comment…