काफी राग अपने ही थाट काफी से उत्पन हुआ है इसलिए ये राग आश्रय राग भी कहलाता है काफी राग में ग और नि गंधार व निषाद कोमल प्रयोग होते हैं इस राग का वादी संवादी स्वर प और रे है आरोह व अवरोह में 7 7 स्वर प्रयोग हुए हैं इस कारण इसकी जाति सम्पूर्ण – सम्पूर्ण (7,7) है काफी राग का गायन समय मध्य रात्रि है
Kafi Raag Parichay in Hindi
काफी राग परिचय
आरोह :- सा रे ग(k) म प ध नि(k) सां I
अवरोह:- सां नि(k) ध प म ग(k) रे सा I
पकड :- रे प म प , ग(k) रे , सा सा रे रे ग(k) ग(k) म म प –
थाट :- काफी थाट
जाति :- सम्पूर्ण – सम्पूर्ण (7,7 )
वादी – संवादी स्वर :- प – सा
विकृत स्वर – ग(k) , नि(k)
गायन समय :- मध्य रात्रि
काफी राग विशेषता –
काफी राग आश्रय राग है यह राग अपने ही ठाट से उत्पन्न हुआ है
काफी राग में ख्याल (छोटा व विलंबित ) और ठुमरी गयी जाति है जादातर देखा गया है ठुमरियों में बृज की होरी का वर्णन हुआ है इसलिए बृज भाषा का प्रयोग जादा मिलता है और इसे फाल्गुन महीनो में गाते हैं
काफी राह में (रे प ) व (प ग(k) ) की संगति बार बार होती है
न्यास के स्वर – सा , रे और प
मिलते जुलते राग – सिंदुरा
Kafi Raag Notes
काफी राग की बन्दिश-
आज खेलो श्याम संग होरी रे
पिचकारी रंग भरी केसर की
अंतरा
आज कुंवर कन्हैया संग सखी राधा
रंग भरी जोरी सोहत री
तीन ताल
एक गुन में लिखने का तरीका –
मात्रा | 1 | 2 | 3 | 4 | 5 | 6 | 7 | 8 | 9 | 10 | 11 | 12 | 13 | 14 | 15 | 16 |
बोल | धा | धिं | धिं | धा | धा | धिं | धिं | धा | धा | तिं | तिं | ता | ता | धिं | धिं | धा |
चिन्ह | x | 2 | 0 | 3 |
इस राग में बंदिश 7 वी मात्रा से प्रारम्भ होती है ।
Kafi raag Notation / Swar Malika
Sthai
7 8 / 9 10 11 12 / 13 14 15 16 / 1 2 3 4 / 5 6
आ ज / खे – लो – / श्या म सं ग / हो – री – / रे –
रे म / पध नि(k) धप – / (म)ग(k) रे म म / प – प – /(म)ग(k) रे
(म) …………………कर्ण स्वर
(म) …………………कर्ण स्वर
7 8 / 9 10 11 12 / 13 14 15 16 / 1 2 3 4 / 5 6
पि च / का – री – / रं ग(k) भ री / के – स र / की –
ध ध / ध – नि(k) ध / प ध म प / धनि(k) सां नि(k) प / (म)ग(k) रे
Kafi raag Antara / Stanza
7 8 / 9 10 11 12 / 13 14 15 16 / 1 2 3 4 / 5 6 7 8
आ ज / कुं व र क / न न्है या – / सं ग स खी / रा – धा –
म म / प प ध ध / सां ध सां – / रें गं रें सां / नि(k) ध सां –
9 10 11 12 / 13 14 15 16 / 1 2 3 4 / 5 6
रं ग भ री / जो – री – / सो – ह त / री –
सां सां सां रे / नि(k) – ध प / पध नि(k) ध प / (म)ग(k) रे
Kafi raag 16 Matras Allaap
आज खेलो श्याम संग होरी रे
सा – – – / रे – – – / ग(k) – – – / रे – सा –
खेलो श्याम संग होरी होरी आज
सा – – – / रे प – – / ग(k) – म – / ग(k) – रे –
सा सा रे रे / ग(k) ग(k) म म / प – – – / ग(k) – रे –
म म प ध / नि(k) नि(k) सां – / सां नि(k) ध प / म ग(k) रे –
म म प ध / नि(k) ध प – / म प ध ग(k) / – रे – –
म म प – / ग(k) – रे – / सा रे ग(k) म / प – आज
कुंवर कन्हैया संग सखी राधा
सां – – – / सां नि(k) ध प / म ग(k) रे रे / रे प ग(k) रे
सां – – – / ध नि(k) सां – / ध नि(k) सां गं / रें रें सां –
कुंवर कन्हैया संग सखी राधा
रंग भरी जोरी सोहत री
आज खेलो श्याम संग होरी रे
Kafi raag 8 Matras Taan
आज खेलो श्याम संग
सारे ग(k)म पध नि(k)सां / सांनि(k) धप मग(k) रेसा
खेलो श्याम संग
सारे ग(k)ग(k) रे ग(k)म मप मग(k) मग(k) रेसा
ग(k)म पम ग(k)म पम ग(k)म पम ग(k)रे सा–
ग(k)म पम ग(k)म पध सांनि(k) धप मग(k) रेसा
सारे रेग(k) ग(k)म मप / पम ग(k)म ग(k)रे सा-
मप धनि(k) सांनि(k) धप / नि(k)नि(k) धप मग(k) रेसा
खेलो श्याम संग होरी रे
Kafi raag 16 Matras Taan
आज खेलो श्याम संग(k) होरी होरी
सारे ग(k)म पध नि(k)सां / सांनि(k) धप मग(k) रेसा / सारे ग(k)म पध नि(k)सां / नि(k)नि(k) धप मग(k) रेसा
सारे सारे ग(k)रे ग(k)रे / ग(k)म ग(k)म पम पम / पध नि(k)प धनि(k) पध / सांनि(k) धप मग(k) रेसा
सारे ग(k)सा रेग(k) सारे / ग(k)म पग(k) मप ग(k)म / पध नि(k)प धनि(k) पध / सांनि(k) धप मग(k) रेसा
सारे ग(k)ग(k) रेग(k) मम / ग(k)म पप मप धध / पध नि(k)नि(k) धनि(k) सांसां / नि(k)सां नि(k)रे सांनि(k) धप
सांनि(k) धसां नि(k)ध सांनि(k) / सांनि(k) धप मग(k) रेसा / सारे ग(k)म पध नि(k)सां / सांनि(k) धप मग(k) रेसा
काफी राग का सरगम गीत :-
Sthai
सा सा रे रे / ग ग म म / प – – म / प ध नि सां
सां नि ध प / म ग रे रे / रे प म प / म ग रे सा
Antara
म म प ध / नि नि सां – / रें गं रें सां / नि ध नि –
ध ध प प / प ध प म / प – – म / प ध नि सां
सां नि ध प / म ग रे रे / रे प म प / म ग रे सा
Kafi Raag Details
काफी राग का वादी स्वर क्या है ?
वादी – संवादी स्वर :- प – रे
काफी राग का गायन समय क्या है ?
काफी राग का गायन समय :- मध्य रात्रि है ।
काफी राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?
आरोह :- सा रे ग(k) म प ध नि(k) सां I
अवरोह:- सां नि(k) ध प म ग(k) रे सा I
पकड :- ग(k) रे सा .ध सा रे ग(k) ,प ग(k) ध प ,ग(k) रे सा
काफी राग का ठाट क्या है ?
थाट :- काफी थाट
काफी राग की जाति क्या है ?
जाति :- सम्पूर्ण – सम्पूर्ण (7,7 )
काफी राग में कौनसे कोमल स्वर लगते हैं ?
कोमल स्वर – ग(k), नि(k)
Click here for Biography of Indian Singers in Hindi
Kafi Raag Parichay Bandish Notation Pakad 16 Matras Allap Taan Notes in Hindi is described in this post of Saraswati Sangeet Sadhana..
Click here For english information of this post ..
Some posts you may like this…
Very excellent written work for learners Indian classical music
Thanks for your promoting comment…