राग बसंत बहार की रचना दो रागों, बसंत और बहार के मेल से हुई है। राग बसंत पूर्वी थाट जन्य और राग बहार काफी थाट जन्य राग है। अतः बसंत बहार को दस थाटों में से किसी में भी नहीं रखा जा सकता। इसमें दोनों रिषभ, गंधार, मध्यम, धैवत और दोनों नि षाद प्रयोग किये जाते हैं। इस राग की चलन वक्र है। इसलिये यह वक्र-सम्पूर्ण जाति का राग है। वादी स्वर तार सा और सम्वादी पंचम है। गायन-वादन समय रात्रि का तीसरा प्रहर (12 Am to 3 Am)
Basant Bahar Raag
How To Read Sargam Notes
- “(k)” is used for komal swars.eg – ( रे(k) , ग(k) , ध(k) , नि(k) ) (Note – You can write ( रे , ग , ध , नि ) in this manner in exams . )
- म(t) here “(t)” is used for showing teevra swar म(t) . (Note – You can write ( म॑ ) in this manner in exams . )
- “-” is used for stretching the swars according to the song.
- Swars written “रेग” in this manner means they are playing fast or two swars on one beat.
- (रे)सा here “रे” is kan swar or sparsh swar and “सा” is mool swar. (Note – You can write ( रेसा ) in this manner in exams . )
- [ नि – प ] here this braket [ ] is used for showing Meend from “नि” swar to “प” . (Note – You can write ( नि प ) making arc under the swars in this manner in exams . )
- { निसां रेंसां नि } here this braket {} is used for showing Khatka in which swars are playing fast .
Basant Bahar Raag Parichay
आरोह – सा म, म प ग(k) म नि(k) ध नि सां ।
अवरोह – रें(k) नि ध(k) प, म(t) ग(k) म(t) – ग(k) रे सा ।
थाट – पूर्वी थाट तथा काफी थाट
वादी -सम्वादी स्वर – सा प
जाति – वक्र-सम्पूर्ण
गायन समय – रारात्रि का तीसरा प्रहर (12 Am to 3 Am)
विशेषता –
- इस राग में दो रागों का मिश्रण है। गायक की कुशलता इन रागों को सुन्दर ढंग से मिलाने में है।
- जब बसंत अंग आता तो ध रे कोमल और तीव्र मध्यम प्रयोग करते हैं और जब बहार अंग आता है तो ग – नि कोमल और शेष स्वर शुद्ध प्रयोग किये जाते हैं।
- मुख्य बात यह है कि जब बहार अंग बढ़ने लगा है तो बसंत रागांग लेते हैं और जब बसंत अंग बढ़ने लगता है तो बहार रागांग प्रयोग करते हैं।
- साधारणतः आरोह में बहार और अवरोह में बसंत अंग दिखाते हैं, लेकिन ऐसा कोई विशेष नियम नहीं है।
- इसमें बारहों स्वर प्रयोग किये जाते हैं, इसलिये इसे गाने के लिये कंठ पर विशेष नियंत्रण चाहिये ।
स्वरूप –
म(t)ध॒(k) रें(k) सां नि ध(k)प, म(t)ग म(t) – ग , म(t) ग रे(k) सा । सा म -म प म ग(k) – ग(k) म, म नि(k) ध ध नि(k) सां, रें(k) नि(k) ध(k)प, मनि(k) प, नि(k) नि(k) प म प, मग(k) म, प ग(k) म रे सा । सा म, म प, म(t)ग म(t) -ग , म(t)ध॒ सां, रें(k) नि ध(k)प, म(t)ध॒(k) रें(k) सां, नि रें(k) गं रें(k) सां, नि(k) प, प नि(k) प नि(k) प म प, मग(k) -म, रे सा ।
बसंत बहार राग प्रश्न उत्तर –
बसंत बहार राग के आरोह अवरोह पकड़ क्या हैं ?
आरोह – सा म, म प ग(k) म नि(k) ध नि सां ।
अवरोह – रें(k) नि ध(k) प, म(t) ग(k) म(t) – ग(k) रे सा ।
बसंत बहार राग की जाति क्या है ?
जाति – वक्र-सम्पूर्ण
बसंत बहार राग का गायन समय क्या है ?
रात्रि का तीसरा प्रहर (12 am to 3 am)|
बसंत बहार राग में कौन से स्वर लगते हैं ?
आरोह – सा म, म प ग(k) म नि(k) ध नि सां ।
अवरोह – रें(k) नि ध(k) प, म(t) ग(k) म(t) – ग(k) रे सा ।
बसंत बहार राग का थाट क्या है ?
थाट – पूर्वी थाट तथा काफी थाट
बसंत बहार राग के वादी संवादी स्वर कौन से हैं ?
वादी -सम्वादी स्वर – सा प
बसंत बहार राग का परिचय क्या है ?
राग बसंत बहार की रचना दो रागों, बसंत और बहार के मेल से हुई है। राग बसंत पूर्वी थाट जन्य और राग बहार काफी थाट जन्य राग है। अतः बसंत बहार को दस थाटों में से किसी में भी नहीं रक्खा जा सकता। इसमें दोनों रिषभ, गंधार, मध्यम, धैवत और दोनों नि षाद प्रयोग किये जाते हैं। इस राग की चलन वक्र है। इसलिये यह वक्र-सम्पूर्ण जाति का राग है। वादी स्वर तार सा और सम्वादी पंचम है। गायन-वादन समय रात्रि का तीसरा प्रहर है (12 am to 3 am)|